MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

खुशखबरी: PM Kisan में किसानों को अब मिलेंगे आठ हजार रुपये! जल्द हो सकता है ऐलान

PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना की किस्त को लेकर आए दिन नई-नई अपडेट आती रहती है. इसी बीच अब यह भी यह खबर सामने आई है कि PM Kisan Yojana के तहत लाभार्थी किसानों को 6 हजार रुपये की जगह 8 हजार रुपये मिल सकती है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
PM Kisan Yojana latest update
PM Kisan Yojana latest update

देश के करोड़ों किसान जो पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं. उन्हें जल्द ही सरकार की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. अभी तक सरकार की इस योजना के लाभार्थियों को 6,000 रुपये तक सालाना मिलते है. लेकिन अब खबर आ रही है कि पीएम किसान योजन की किस्त की राशि को बढ़ाकर 8,000 रुपए कर दिया जाएगा. अनुमान है कि मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना/ Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana की किस्त की राशि में बढ़ोतरी का ऐलान पहले चुनाव से पहले कर सकती है. हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से PM Kisan Yojana की राशि में बढ़ोतरी को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

पीएम किसान योजना की राशि में बढ़ोतरी पर मंजूरी की मोहर लगने के बाद देश के करोड़ों छोटे किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर देखने को मिल सकती है. वहीं, सरकार के इस फैसले से किसानों को खेती के कार्य करने के लिए कुछ हद तक सहुलियत मिलेगी.

PM Kisan Yojana के तहत किसानों को मिलेंगे 8,000 रुपये

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, साल 2024 के आम चुनावों से पहले केंद्र सरकार किसानों को पीएम किसान योजना का बड़ा तोहफा देने की पूरी तैयारी कर रही है. दरअसल, इस योजना के तहत देश के किसानों को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये तक मिलेंगे. ऐसे में अब किसानों को तीन किस्त की जगह चार किस्तों में योजना की राशि किसानों के खातों में भेजी जाएगी. यानी की किसानों को हर 3 महीने पर पीएम किसान योजना के तहत 2 हजार रुपए की एक किस्त मिलेंगी. ऐसे में उन्हें सालाना 8,000 रुपये मिलेंगे. इस कार्य के लिए सरकार पर लगभग 200 अरब रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें: पीएम किसान की 15वीं किस्त इस दिन आएगी, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

किसान मतदान का महत्वपूर्ण केंद्र

भारत गांव का देश हैं और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले ज्यादातर लोग खेती-किसानी करके अपना जीवन-यापन करते हैं. ऐसे में मोदी सरकार के लिए किसान मतदान का महत्वपूर्ण केंद्र हैं.

इसी के चलते मोदी सरकार सत्ता में तीसरी बार बने रहने के लिए पीएम किसान योजना के तहत किसानों के लिए यह अहम कदम उठा सकती है.

English Summary: PM Kisan Yojana latest update 15th installment of PM Kisan yojana instalment will increase to rupees 8000 before election Published on: 11 October 2023, 06:45 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News