Government Scheme

Pashu Kisan Credit Card : पशुपालकों को बिना किसी गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये तक का मिल रहा लोन

राज्य सरकार के द्वारा पशुपालन को राज्य में बढ़ावा देने हेतु पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है. इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि अगर कोई व्यक्ति पशुपालन करना चाहता है तो उसको बिना किसी गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन मिलेगा. बशर्तें लोन लेने के इच्छुक पशुपालक ने पहले बैंक से लोन न लिया हो. गौरतलब है कि इस लोन को पशु पालन विभाग के अधिकारियों से सत्यापित पत्र पर ही मिल जाएगा. राज्य में पहले से ही ‘किसान क्रेडिट कार्ड योजना’ चल रही है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी इसके किसानों को अपनी जमीन का दस्तावेज़ बैंक के पास गिरिवी रखने के बाद ही लोन मिलता है। जबकि पशु क्रेडिट योजना में ऐसा नहीं है.1 लाख 60 हजार रुपये तक का लोन लेते समय उन्हें सिर्फ पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपनिदेशक का सत्यापित पत्र देना होगा। हालांकि इससे पहले किसान को अपने पशु का बीमा भी करवाना होगा। उसके लिए मात्र 100 रुपये देने होंगे.

क्या है पशु किसान कार्ड योजना

पशु क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी के द्वारा राज्य के पशुपालको के लिया किया गया है.  इस योजना के अंतर्गत राज्य के जिन पशुपालकों के पास एक गाय है उन पशुपालकों को एक गाय पर 40783 रूपये का लोन (Loan of Rs 40783 on one cow ) राज्य सरकार द्वारा  दिया जायेगा और भैंस रखने वाले पशुपालकों को 60249 रूपये तक का ऋण (Loans up to Rs 60249 will be given to buffalo farmers )  दिया जायेगा.  इस पशु क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ हरियाणा के सभी पशुपालक उठा सकते है.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पशुपालकों को Pashu Kisan Credit Card बनवाना होगा.  इस कार्ड की सहायता से पशुपालक, पशुपालन के लिए लोन ले सकते है.  एक गाय पर दिया जाने वाला 40783 रूपये का लोन प्रतिमाह 6 बराबर किश्तों 6797 में क्रेडिट कार्ड के ज़रिये पशुपालकों को दिया जायेगा.  इस तरह 6 महीने में कुल राशि 40783 रुपये आपको 1 साल के अंतराल के अंतर्गत 4% वार्षिक ब्याज (4% annual interest) के साथ लौटानी होगी.  इस Pashu Credit Card Scheme 2020 के अंतर्गत कार्ड धारक का 1 वर्ष राशि लौटाने का समय अंतराल उसी दिन से शुरू होगा, जिस दिन वह पहली किस्त प्राप्त करेगा.

शु किसान क्रेडिट कार्ड 2020 में आवेदन कैसे करे?

हरियाणा राज्य के इच्छुक पशुपालक जो Pashu Credit Card योजना के अंतर्गत कार्ड बनवाना चाहते है उन्हें अपने नज़दीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा.

आवेदन करने के लिए अबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को लेकर बैंक में जाना होगा. इसके बाद आवेदन फॉर्म को लेकर भरना पड़ेगा. आवेदन फॉर्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा.

आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद 1 महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड दे दिया जायेगा.


पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

बैंक प्रारूप के अनुसार आवेदन फार्म.

हाईपोथिकेशन करार.

केवाईसी पहचान के लिए दस्तावेज वोटर कार्ड.

आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि.

अन्य दस्तावेज बैंक अनुसार.



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in