MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Paan Vikas Yojana: पान की खेती करने पर किसानों को मिलेगी 50% सब्सिडी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Paan Vikas Yojana 2023-24: बिहार सरकार ने राज्य के किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए पान विकास योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत पान की खेती करने वाले किसानों को सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किसान कैसे इस योजना का लाभ सरलता से उठा सकते हैं-

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
पान की खेती पर मिलेगी 50% सब्सिडी (Image Source: Pinterest)
पान की खेती पर मिलेगी 50% सब्सिडी (Image Source: Pinterest)

Paan Vikas Yojana: सरकार की तरफ से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई तरह की बेहतरीन स्कीम चलाई जाती हैं. ताकि किसान कम लागत में अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकें. इसी क्रम में बिहार सरकार ने भी राज्यों के पान की खेती करने वाले किसानों के लिए एक पहल की शुरूआत की है. दरअसल, सरकार ने किसानों के लिए ‘पान विकास योजना 2023-24/ Paan Vikas Yojana 2023-24’ की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य के किसानों को पान की खेती करने के लिए लगभग 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य में मगही पान/Magahi Paan और देसी पान की खेती का रकबा बढ़ाने के लिए बिहार सरकार ने इस योजना को तैयार किया है.

बता दें कि हाल ही में बिहार के मगही पान को जियोग्राफिकल आइडेंटिफिकेशन टैग (GI Tag) भी प्राप्त हुआ था. क्योंकि इस पान की खासियत बाकी सभी पानों से एकदम अलग है. इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि/ Ayurvedic Medicine और माउथ फ्रेशनर के लिए भी किया जाता है. ऐसे में बिहार सरकार की पान विकास योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

मगही पान की खेती पर मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार की पान विकास योजना के तहत राज्य में मगही पान की खेती/ Magahi Betel Cultivation के लिए किसानों को 32,250 रुपये  तक का अनुदान दिया जाएगा और साथ ही राज्य में देसी पान की खेती करने वाले किसानों को भी यह लाभ दिया जाएगा. इस योजना के तहत न्यूनतम 100 वर्ग मीटर और अधिकतम 300 वर्ग मीटर में पान की खेती करने के लिए सरकार ने लागत करीब 70,500 रुपये तक तय की है, जिस पर सरकार की तरफ से किसानों को 50 प्रतिशत तक यानी 32,250 रुपये दिए जाएंगे. ताकि राज्य में पान का रकबा बढ़ सके और साथ ही किसानों की कमाई में भी वृद्धि हो सके.

पान विकास योजना का लाभ इन किसानों को मिलेगा

मिली जानकारी के अनुसार, पान विकास योजना का लाभ/ Benefits of Paan Vikas Yojana बिहार के औरंगाबाद, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा और वैशाली जिले के किसानों को दिया जाएगा. जो अपने खेत में मगही पान या फिर देसी पान की खेती करते हैं.

ये भी पढ़ें: रबी फसलों को आज ही प्रदान करें सुरक्षा कवच, बेहद कम प्रीमियम पर उठाएं सरकार की फसल बीमा योजना का लाभ

पान विकास योजना में ऐसे करें आवेदन?

अगर आप भी बिहार राज्य के किसान हैं और अपने खेत में मगही पान या फिर देसी पान की खेती करते हैं, तो आप सरकार की पान विकास योजना सरलता से उठा सकते हैं. इसके लिए आपको बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

English Summary: paan vikas yojana farmers cultivating betel leaves will get 50% subsidy bihar government scheme Published on: 28 November 2023, 12:33 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News