Government Scheme

‘कृषि किसान ऐप’ के जरिए किसानों को मिलेंगी खेती से मालामाल होने की सभी जानकारियां

Krishi Kisan app

केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के मद्देनजर आये दिन बड़े – बड़े फैसले ले रही है. इसी कड़ी में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने खेती बाड़ी को आसान बनाने हेतु और किसानों की आय को कई गुना बढ़ाने के लिए एक ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जोकि किसानहित में काफी कारगर साबित होगा. दरअसल केंद्र सरकार ‘कृषि किसान ऐप’ (Krishi Kisan App) मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. जिससे किसान अब घर बैठे वो सभी जानकारियां ले पाएंगे जो योजनाएं फाइलों में ही दम तोड़ देती थीं. बता दे कि इस ऐप का नाम कृषि किसान ऐप (Krishi Kisan App) है. जिसे हाल ही में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लॉन्च किया है.

कृषि किसान ऐप (Krishi Kisan App)

कृषि किसान ऐप में सरकार के पास जियो-टैग युक्त फसल डेमो खेत और बीज केन्द्र आदि उपलब्ध हैं. यह ऐप न केवल उनके बदलाव को दिखा सकता है बल्कि भारतीय किसानों को उसका फायदा उठाने में मदद करेगा. कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, बीज के मिनी किट बीज की संख्या बढ़ाने के लिए किसानों को वितरित किए जा रहे हैं और अब जब वे 'जियो-टैग युक्त' हैं तो सरकार यह पता लगा सकती है कि मिनी किट का उपयोग किया जा रहा है या नहीं.
कृषि किसान ऐप (Krishi Kisan App) से फायदें

खेती का वैज्ञानिक डेमोस्ट्रेशन- इसके अंतर्गत किसानों को अपने क्षेत्र में वैज्ञानिक खेती के डेमोस्ट्रेशन का पता आसानी से जानकारी मिल सकेगी. इतना ही नहीं, उन्हें यह भी आसानी से पता चल सकेगा कि उनके आसपास कहां पर वैज्ञानिक तरीके से खेती होती है. कृषि किसान ऐप में यह बताया गया कि फिलहाल किस राज्य में कहां पर कौन सी फसल का डेमो आप देख सकते हैं. प्रैक्टिकल देखेंगे तो आप भी अपनी खेती अच्छी तरह से कर पाएंगे.

Krishi kisan

सीड हब- ‘कृषि किसान ऐप’ (Krishi Kisan App) में देशभर के सीड हब के बारे में भी जानकारी मुहैया करायी गई है. इसके अंतर्गत देशभर में फैले 150 सीड हब की जानकारी किसान आसानी से ले सकते हैं. इसके अंतर्गत  वैज्ञानिक आपको दलहन की कोई वैरायटी का बीज दे कर अपनी गाइडलाइन में खेत में उसकी खेती करवाएंगे. नतीजतन किसानों को अच्छा लाभ मिलेगा.

मिनी किट डिस्ट्रीब्यूशन- देशभर के ज्यादातर किसानों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि सरकार किसानों के लिए बहुत कम पैसे पर अच्छा बीज और अच्छी खाद उपलब्ध करवाती है. किसानों भाइयों को अपने जिले में यह सुविधा कब और कहां मिलेगी, ‘कृषि किसान ऐप’ (Krishi Kisan App) के जरिए सारी जानकारी आसानी से मिल सकेगा.



Share your comments