Government Scheme

मोदी सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, इतने महीने में पैसा हो जाएगा डबल

अगर किसान अपना पैसा कम से कम समय में डबल करना चाहते हैं किसी अन्य स्किम में पैसे को निवेश न करके पोस्ट ऑफिस में निवेश करें. दरअसल भारतीय पोस्‍ट ऑफिस विभाग 'किसान विकास पत्र' (KVP) बचत स्‍कीम के तहत जो फायदा दे रही है. वो आने वाले समय में आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकती है. डाक विभाग की यह स्‍कीम सिर्फ 112 महीने में आपके निवेश को डबल कर देती है. ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं आखिर क्या है ये स्किम,  कौन इसमें निवेश कर सकता है तथा किस तरह से इस स्‍कीम में आप निवेश कर सकेंगे और इस स्किम के बेनिफिट क्‍या हैं?

क्‍या है किसान विकास पत्र ?

'किसान विकास पत्र' (KVP) एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है. बता दे कि इस  प्रमाण पत्र को बॉन्‍ड के रूप में जारी किया जाता है. इस पर एक तय ब्‍याज मिलती है. ब्‍याज दर समय - समय पर सरकार संशोधित भी करती रहती है. इसे देश भर में फैले किसी भी डाक घर से खरीदा जा सकता है. प्रधान नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली सरकार ने 1 जनवरी 2019 से इस पर ब्याज बढ़ा कर 7.7 फीसदी कर दिया. इससे पहले इस स्कीम पर 7.3 फीसदी ही ब्याज दर मिलता था.

इस स्किम के बेनिफिट क्‍या हैं?

गौरतलब है कि इस सरकारी योजना में निवेशक के पास नॉमिनेशन की भी सुविधा मौजूद होती है. एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर भी किया जा सकता है. बता दे कि एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर किया जा सकता है. इसे देश के कुछ बैंकों से भी ऑनलाइन तरीके से खरीदा जा सकता है.

कितनी राशि निवेश कर सकते हैं ?

'किसान विकास पत्र' में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. हालांकि आपका न्‍यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए। आप 1000 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं. मतलब आप 1500 या 2500 या 3500 का भी निवेश नहीं कर सकते हैं. यहां निवेेश 1 हजार, 2 हजार और 3 हजार के क्रम में होगा।

कितने समय बाद निकाल सकते हैं पैसा

अगर आप अपना निवेश जल्दी निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2.5 साल का इंतजार करना होगा। हालांकि इसमें लंबे समय  तक निवेश करना ही उचित होता हैं. 

कितने समय में डबल होता है पैसा ?

अगर आप 'किसान विकास पत्र' में पैसा निवेश करते हैं तो यह मौजूदा  ब्याज दर  7.7 फीसदी की सलाना ब्‍याज दर के हिसाब से 112 महीनों यानी 9 साल और 4 महीने में डबल हो सकता है।

कौन से चाहिए डॉक्‍यूमेंट ?

2 पासपोर्ट साइज फोटो

पहचान पत्र (राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि..)

निवास प्रमाण पत्र (बिजली बिल, टेलिफोन बिल, बैंक पासबुक आदि..)

अगर आपका निवेश 50 हजार से ज्‍यादा है ता इस आवस्‍था में पैन कार्ड जरूरी होगा।

आधार कार्ड (अक्‍टूबर 2017 में सरकार ने इसे अनिवार्य किया)  



English Summary: Modi government has increased interest rates, money will be doubled in so many months

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in