MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Double Money Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 100 रुपए को बनाएं 16 लाख रुपए, जानिए पूरा प्रोसेस

अगर आप भी एक बेहतरीन स्कीम में पैसा लगाकर डबल करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए लेकर आया है एक बढ़िया स्कीम, जिसमें कम निवेश में आपका पैसा डबल होगा.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Double Money Scheme
Double Money Scheme

लोग अपने भविष्य को बेहतर और सुरक्षित रखने के लिए कई योजनाओं में अपने पैसे को निवेश करते रहते हैं, ताकि उनके भविष्य में उनके ऊपर जब कोई परेशानी आए, तो उन्हें किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.

अगर आप भी अपने भविष्य को बेहतर बनने के लिए एक बेहतरीन स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट और टर्म डिपॉजिट स्कीम (Post Office Fixed Deposit and Term Deposit Scheme) आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है.

100 प्रतिशत पैसा वापसी की गारंटी (100% money back guarantee)

ज्यादातर लोगों को यह डर रहता हैं कि जिस स्कीम में अपना पैसा लगाना चाहते हैं, क्या वह सही है. दरअसल आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करने पर आपको किसी भी प्रकार का घाटा नहीं सहना होगा. इसमें आपको मुनाफा ही प्राप्त होगा, क्योंकि यह आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रखती है. आप FD/TD की सुविधा को भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम से आसानी से लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. पोस्ट ऑफिस कहता है. कि हमारी इस स्कीम में आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है और इसमें 100 प्रतिशत पैसा वापसी की गारंटी भी होती है.

6.7 प्रतिशत टर्म डिपॉजिट सालाना प्राप्त होगा (6.7 percent term deposit will be received annually)

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप इसे 1 से 5 साल की Term Deposit  से भी खुलवा सकते हैं, जो एक स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Small Savings Scheme) है. इसमें आपको 6.7 प्रतिशत टर्म डिपॉजिट सालाना प्राप्त होता है.

ये भी पढ़ेः बैंक या पोस्ट ऑफिस, कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज? जानें सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान

इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आप इस स्कीम में 5 साल की मैच्योरिटी पीरियड वाले Term Deposit में 1 लाख रुपए से खाता खुलवाते है, तो आपको 5 साल बाद TD के Interest Rate से 139407 रुपये रिटर्न प्राप्त होगा. वहीं अगर हम बात करें, एक साल, 2 साल और 3 साल के टर्म डिपॉजिट पर तो इस स्कीम में आपको 5.5 प्रतिशत तक का ब्याज दिया जाता है. अगर आप किसी कारणवश इस योजना से नहीं जुड़ना चाहते हैं, तो आप इसे 6 महीने पूरे हो जाने के बाद बंद कर सकते हैं.

कौन-कौन इस स्कीम का लाभ उठा सकते है (Who can take advantage of this scheme)

  • इसके लिए आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • इस स्कीम में भारत का कोई भी व्यक्ति सिंगल या जॉइंट खाता खुलवा कर इस योजना का लाभ उठा सकता है.
  • 10साल से अधिक उम्र वाला व्यक्ति.
  • दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति भी इस खाते को खुलवा सकते हैं.
English Summary: Make 100 rupees 16 lakh rupees in this post office scheme Published on: 06 April 2022, 04:54 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News