MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Kisan Ghar Yojana: किसानों को घर बनाने और उसकी मरम्मत के लिए मिलेगा 50 लाख का ऋण, जल्द करें आवेदन

नए साल में बैंक ऑफ़ इण्डिया किसानों के लिए एक बेहतरीन तोहफा लेकर आया है. देश के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक बैंक ऑफ इंडिया है. जिसने किसानों के लिए जबरदस्त सुविधाएं शुरू की हैं. बैंक ऑफ़ इण्डिया 'स्टार किसान घर' के नाम से किसानों के लिए एक विशेष ऋण योजना लेकर आया है.

स्वाति राव
स्वाति राव

नए साल में बैंक ऑफ़ इण्डिया किसानों के लिए एक बेहतरीन तोहफा लेकर आया है. देश के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक बैंक ऑफ इंडिया है. जिसने किसानों के लिए जबरदस्त सुविधाएं शुरू की हैं. बैंक ऑफ़ इण्डिया 'स्टार किसान घर' के नाम से किसानों के लिए एक विशेष ऋण योजना लेकर आया है. इसके तहत किसान अब अपना घर या उसकी मरम्मत आसानी से कर सकते है.

किसान घर योजना क्या है (What Is Kisan Ghar Yojana)

इस योजना के तहत किसानों को घर बनाने से लेकर घर की मरम्मत तक के लिए कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध होगा. इस कर्ज को चुकाने के लिए बैंक द्वारा किसानों को पर्याप्त समय भी दिया जाता है.

किसान घर योजना का लाभ (Benefits Of Kisan Ghar Yojana)

इस खास योजना के तहत बैंक ऑफ इंडिया किसानों के लिए जबरदस्त सुविधा दे रहा है. इस योजना का लाभ कुछ ही किसान उठा सकते हैं. जिन किसानों को अपनी कृषि भूमि पर अपना फार्म हाउस बनाना है या अपने  घर की मरम्मत या नवीनीकरण करना है, केवल उन्हीं किसानों को इसका लाभ मिलेगा.

कितना ब्याज लगेगा (How Much Interest Will Be Charged)

इसमें किसानों को 1 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक का लोन की सुविधा दी जा रही है. जिसमें ब्याज  8.05 प्रतिशत की ब्याज दर पर मिलेगा. इस योजना की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसको चुकाने के लिए किसानों को 15 साल तक का समय दिया जाएगा.

इस खबर को भी पढें - भूमि विकास बैंक दीर्घकालीन लोन पर मिलेगी 5 प्रतिशत सब्सिडी, जानिए कैसे?

कितना लोन मिलेगा (How Much Loan Will  Get)

बैंक ऑफ इंडिया की इस योजना का लाभ केवल केसीसी खाते वाले किसान ही ले सकते हैं. इस विशेष योजना के तहत किसानों को अपनी जमीन पर नया फार्म हाउस या घर बनाने के लिए 1 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा. इसके अलावा मौजूदा मकान में मरम्मत या नया घर बनाने के लिए किसानों को एक लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाएगा.

आईटीआर देने की जरूरत नहीं (No Need To Give ITR)

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए किसानों को आईटी रिटर्न देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आप इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 103 1906 पर संपर्क कर सकते हैं.  

English Summary: kisan ghar yojana: farmers will get a home loan of Rs 50 lakh to build a house, apply soon Published on: 05 January 2022, 05:10 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News