1. सरकारी योजनाएं

Kisan Credit Card: अब 3 प्रतिशत ब्याज दर पर 3 लाख का लोन, ऐसे उठाएं फायदा

पैसे के अभाव में किसानों को खेती करने में कई तरह की समस्याएं आती हैं. कई बार मशीनों, खादों या सिंचाई-संसाधनों आदि के अभाव में ही अच्छी फसल आगे चलकर खराब हो जाती है. खेती करते समय किसानों को पैसों की समस्या न आए, इसके लिए राज्य व केंद्र सरकार, दोनों ही योजनाएं लाती रहती हैं. इसी क्रम में किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया गया है.

बता दें कि अभी पिछले महीने ही पीएम किसान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड सौंपे गए थे. योजना के तहत बिना किसी गारंटी के किसानों को 1 लाख 60 हजार रुपये तक का लोन दिए जाने की घोषणा की थी.

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड
किसान क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसके जरिए 3 लाख रुपये तक का कर्जा किसान ले सकते हैं. ये कर्ज 7 प्रतिशत की दर से मिलता है. यह सेवा 10 फरवरी, 2020 से शुरू हो चुकी है.

3 परसेंट ब्याज दर पर लोन
तय नियम के मुताबिक अगर किसान समय पर लोन चुका देता है तो ब्याज की दर को 3 परसेंट कर दिया जाएगा. हालांकि देर से पेमेंट करने पर बैंक 7 परसेंट ब्याज की वसूली कर सकता है. इसके अवावा  क्रेडिट कार्ड से रकम लेने वाले किसानों को मुफ्त में फसल बीमा भी मिलेगा.

मिल रही है खास सुविधा
जिन किसानों के पास पहले से किसान क्रेडिट कार्ड है, वो अपनी लिमिट बढ़वा सकते हैं. वहीं अगर क्रेडिट कार्ड निष्क्रिय है, तो किसान अपनी बैंक शाखा में जाकर उन्हें सक्रिय भी करवा सकते हैं.

हरियाणा में पशुओं के लिए भी क्रेडिट कार्ड की योजना
किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर हरियाणा में किसानों को पशुपालन के लिए कर्ज दिया जा रहा है. इसके मद्देनज़र प्रदेश के युवाओं को बागवानी एवं पशुपालन में कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिये जाने की योजना है.

English Summary: Kisan Credit Card Loan Scheme now farmers get loan on 3 percent interest rate 2020 in India

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News