MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Investment Plan: इस प्लान में जमा करें 1000 रुपए, पाएं 12,000 रुपए की पेंशन

एलआईसी की सरल पेंशन योजना में पॉलिसी धारक को हर महीने 12 हजार रुपए की पेंशन का लाभ दिया जाता है. तो आइए बताते हैं कि आप कब और कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं...

स्वाति राव
स्वाति राव
LIC Pension Schemes
LIC Pension Schemes

अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ लेने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक बेहतर विकल्प है. जिसमें आप एकमुश्त निवेश राशि जमा कर हर महीने 12,000 रूपए की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. एलआईसी की यह योजना पॉलिसी धारक के लिए कितनी लाभदायी है, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में पढ़िए.

क्या है एलआईसी सरल पेंशन योजना (What Is LIC Saral Pension Scheme)

एलआईसी सरल पेंशन योजना एक जबरदस्त पॉलिसी है, जिसमें लाभार्थियों को 40 की उम्र में ही पेंशन का लाभ मिलता है. इसके अलावा पॉलिसी धारक को पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम भरना होता है और एन्यूटी पाने के लिए किन्हीं दो विकल्पों का चयन करना पड़ता है.

इस योजना से पॉलिसी धारक को पूरी जिंदगी पेंशन का लाभ मिलता है, साथ ही अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी मृत्यु के बाद नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है. एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी योजना (Standard Immediate Annuity Plan) है, जिसमें  पॉलिसी धारक को जितनी पेंशन शुरूआती समय में मिलना शुरू होती है, उतनी ही पेंशन जिंदगी भर मिलती है, उसमें कोई बदलाव नहीं होता है.

एलाईसी सरल पेंशन योजना के लिए पात्रता (Eligibility For LIC Saral Pension Scheme)

एलाईसी सरल पेंशन योजना में पात्रता की बात करें तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी धारक की आयु सीमा न्यूनतम 40 वर्ष होनी चाहिए. साथ ही अधिकतम आयुसीमा 80 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है.

इसे पढ़िए - LIC Policy: बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए एलआईसी के इस प्लान में करें निवेश

कैसे होगा एन्यूटी का भुगतान (How To Pay Annuity)

इस योजना के तहत एन्यूटी के भुगतान के लिए पॉलिसी धारक के पास 4 विकल्प होते हैं. जिसमें भुगतान राशि हर 1 महीना, 3 महीना, 6 महीना एवं 12 महीना होती है. आप जिस विकल्प का चयन करते हैं, उसका भुगतान उस  अवधि द्वारा कर दिया जाता है.

सरल पेंशन योजना में निवेश राशि (Investment Amount In Saral Pension Yojana)

सरल पेंशन योजना के तहत निवेश राशि अलग – अलग होती  है. बता दें कि अगर पॉलिसी धारक हर महीने पेंशन चाहते हैं, तो इसके लिए 1000 रुपये का निवेश करना होगा. वहीँ तीन महीने की पेंशन के लिए 3000 रुपये का निवेश करना होगा. इसके साथ ही  6 महीने की पेंशन के लिए 6000 रुपये का निवेश करना होगा और 12 महीने की 12000 रुपये का निवेश करना होगा. एलआईसी की इस योजना में अधिकतम निवेश राशि नही हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई पॉलिसी धारक 42 साल की उम्र में 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है,  तो आपको हर महीने 12,388 रुपये पेंशन मिलेगी.

लोन भी ले सकते है (Can Also Take Loan)

इसके अलावा अगर पॉलिसी धारक को कोई पैसों की जरुरत पड़ती है, तो उसके लिए पॉलिसी धारक को लोन की सुविधा भी दी जाती है.

English Summary: Investment Plan, depositing Rs 1000 in Saral Pension Yojana will get a pension of Rs 12,000 Published on: 25 April 2022, 03:47 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News