MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

आपके पास है कृषि बिज़नेस का धाकड़ आइडिया तो मिलेंगे 25 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

अगर आपके पास है तगड़ा बिज़नेस आईडिया तो आपको सरकार की तरफ़ से मिल सकते हैं 25 लाख रूपए.

मोहम्मद समीर
मोहम्मद समीर
Haryana government is providing 25 lacs for agri start ups
Haryana government is providing 25 lacs for agri start ups

भारत एक कृषि प्रधान देश है और इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. अगर आप इस क्षेत्र से जुड़े हैं या जुड़ना चाहते हैं और आपके पास है इस फ़ील्ड को लेकर तगड़ा बिज़नेस आईडिया तो आपको सरकार की तरफ़ से मिल सकते हैं 25 लाख रूपए.

कृषि क्षेत्र (Agriculture) में धाकड़ बिज़नेस आइडिया लेकर आने वाले युवाओं, किसानों और उद्यमियों को हरियाणा सरकार 25 लाख रूपए की ग्रांट दे रही है.

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (CCS Haryana Agricultural University) के साथ जुड़कर हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ये सुविधा मुहैया करा रही है. सरकार का मक़सद युवाओं और किसानों में कृषि के गुरों को निखारना है.

ऐसे करें आवेदन-

सरकार की इस पहल में अगर आपकी दिलचस्पी है तो आप भी 31 अक्टूबर 2022 तक किसान एचएयू की वेबसाइट www.hau.ac.in पर अप्लाई कर सकते हैं

ये भी पढ़ें: नई शिक्षा नीति को अपना कर हरियाणा ने मारी बाज़ी, लहराया अपना परचम

सरकार देगी 2 महीने की ट्रेनिंग-

प्रोग्राम के तहत राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप्स (Start-ups) को लेकर किसानों को 2 माह का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, जिससे किसान कृषि के क्षेत्र में मूल्य संवर्धन, प्रोसेसिंग (Processing), सर्विसिंग (Servicing), पैकेजिंग व ब्रांडिंग (Packaging and Branding) की ट्रेनिंग लेकर अपने व्यापार को तराश सकेंगे. 25 लाख बड़ी धनराशि होती है. इतने पैसों में किसान न केवल अपने बिज़नेस को विस्तार दे सकते हैं बल्कि दूसरे लोगों को भी रोज़गार के अवसर मुहैया करा सकते हैं.

इन श्रेणियों में शुरू कर सकते हैं व्यवसाय-

हरियाणा सरकार (Haryana Government) के इस प्रोग्राम का उद्देश्य कृषि क्षेत्र में नई तक़नीक (New Technology) को बढ़ावा देने के साथ रोज़गार पैदा करना है. सरकार चाहती है कि इस क्षेत्र में युवा और उद्यमी नए बिज़नेस आईडिया के साथ आगे आएं जिससे कृषि के क्षेत्र में नई संभावनाएं पैदा हों. आप अगर सरकार की इस स्कीम के साथ जुड़ना चाहते हैं तो आर्टिफ़ीशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence), डिजिटल कृषि, कृषि प्रसंस्करण, वेस्ट टू वेल्थ, डेयरी, मछली पालन जैसी श्रेणियों में स्टार्ट अप्स कर सकते हैं.

English Summary: haryana government is providing 25 lacs for agri start ups Published on: 20 October 2022, 11:05 IST

Like this article?

Hey! I am मोहम्मद समीर . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News