MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

कुंवारों के चेहरों पर आई खुशी, सरकार ने दी नई सौगात

अगर आप भी अभी तक कुंवारे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, सरकार ने अविवाहितों के लिए एक नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) की शुरुआत करने का ऐलान कर दिया है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
New Pension Scheme
New Pension Scheme

भारत सरकार हमेशा देश के आम नागरिकों की मदद के लिए अपनी स्कीमों से उनके साथ खड़ी रहती है. जैसा कि आप जानते हैं कि विभिन्न राज्यों में सरकार विधवाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों और साथ ही ट्रांसजेंडरों को भी पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराती है. इसी कड़ी में अब हरियाणा सरकार ने भी अपने राज्य में एक नई पेंशन देने का ऐलान कर दिया है. ताकि राज्य के नागरिकों की आर्थिक रूप से मदद हो सके और वह आत्मनिर्भर बन सकें.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में करनाल जिले के कलामपुरा गांव में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि- राज्य के कुंवारों को सरकार की तरफ से अब पेंशन उपलब्ध करवाई जाएगी.

कुंवारे युवाओं के चेहरे पर खुशी की लहर

मिली जानकारी के मुताबिक, जब से सरकार ने इस योजना का ऐलान किया है, कुंवारे युवाओं के चेहरे पर खुशी की लहर देखने को मिल रही है. जब कृषि जागरण (Krishi Jagran) की टीम ने इस योजना को लेकर हरियाणा के कुछ कुंवारे युवाओं से बात की तो उनका कहना है कि सरकार का यह फैसला काफी हद तक सही है. क्योंकि देखा जाए तो राज्य में ऐसे कई सारे युवा हैं, जो कुंवारे हैं और साथ ही वह बेरोजगार भी हैं. ऐसे में उनकी परेशानी सुनने वाला कोई नहीं है. लेकिन सरकार का यह फैसला कुंवारों को उनका भविष्य उज्जवल करने के लिए काफी सही है. वहीं जब कुछ अन्य लोगों सो बात की तो उनका कहना है कि सरकार की इस योजना का लाभ कुंवारों को गलत तरीके से नहीं उठाना चाहिए. वह इसका सही तरीके से लाभ उठाएं. जैसे कि सरकार से मिलने वाले पैसे वह अपने किसी रोजगार में लगाएं ताकि वह तरक्की कर सकें.

इन लोगों को मिलेगी यह योजना

सरकार ने अविवाहितों को इस स्कीम का लाभ पहुंचाने के लिए कुछ नियम भी तय किए हैं. दरअसल, यह पेंशन राज्य की उन्ही लोगों को मिलेगी, जिनकी आयु 45 से 60 साल के बीच है. आंकड़ों के मुताबिक, पूरे राज्य में 45-60 वर्ष के बीच अविवाहितों की संख्या लगभग 2 लाख से भी अधिक बताई गई है.

ये भी पढ़ें: सरकार की ऐसी 5 योजनाएं जो कृषि मशीनों पर देंगी 80% तक सब्सिडी

दूसरे राज्य में लड़कियों की तलाश

मिली जानकारी के मुताबिक, हरियाणा राज्य के युवा अन्य राज्यों की लड़कियों से शादी कर रहे हैं. इसके पीछे का कारण यह है कि राज्य में लड़कियों की संख्या कम बताई जा रही है. इसलिए युवा हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, बिहार, केरल, असम और पश्चिम बंगाल आदि राज्यों की लड़कियों से शादी कर रहे हैं. लेकिन कुछ लोग अपने राज्य से बाहर शादी नहीं कर पाते हैं, जिसके चलते वह कुंवारे रह जाते हैं.

English Summary: Happiness came on the faces of unmarried youth, the government gave a new gift Published on: 04 July 2023, 12:38 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News