1. सरकारी योजनाएं

खोलिए कृषि संयंत्र बैंक, राज्य सरकार दे रही 7.5 लाख रुपए अनुदान

agricultural plant bank

Agricultural Plant Bank

अगर आप एक किसान हैं और बिहार के बेगूसराय जिले से ताल्लुक रखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, बिहार के बेगूसराय जिले के डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों के हित में मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना चला रही है. इस योजना के तहत पैक्सों में कृषि बैंक की स्थापना की गई है.

उन्होंने आगे बताया कि कृषि बैंक से किसानों को सस्ते दर पर कृषि यंत्र मुहैया कराए जाएंगे, जिसका उपयोग किसान खेती में कर सकेंगे. इससे किसानों की आय में इजाफा होगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अरविद कुमार वर्मा शनिवार को जिला सहकारिता कार्यालय द्वारा गांधी स्टेडियम में मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना (Chief Minister Green Agriculture Plant Scheme) के अंतर्गत पैक्सों को कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

खबरों के मुताबिक कार्यक्रम के दौरान 4 पैक्सों को कृषि यंत्र के रूप में एक-एक ट्रैक्टर उपलब्ध मुहैया कराया गया. जिसमें तेघड़ा प्रखंड का गौड़ा पैक्स, मटिहानी प्रखंड का सफापुर पैक्स, चेरिया बरियारपुर प्रखंड का बसही एवं सकरवासा पैक्स शामिल है. वही कार्यक्रम के दौरान डीएम अरविद कुमार वर्मा ने संबंधित पैक्स अध्यक्षों को ट्रैक्टर की चाभी प्रदान की.

इस दौरान डीएम ने कहा कि बिहार सरकार कृषि यांत्रिकीकरण (Agricultural Mechanization) को बढ़ावा देने के अलावा, लघु व सीमांत किसानों तक Farm Mechanization  का लाभ पहुंचाकर कृषि उत्पादन में वृद्धि व किसानों की आय (Farmers' Income) बढ़ाने के मकसद से Chief Minister Green Agriculture Plant Scheme प्रारंभ की है.
 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत प्रथम चरण में जिले के 30 पैक्सों का चयन किया गया है. वर्तमान में 26 पैक्सों की निविदा सफलता पूर्वक पूर्ण करते हुए आपूर्तिकर्ता का निर्धारण किया गया है. संबंधित समितियों द्वारा जेम पोर्टल के माध्यम से आपूर्तिकर्ताओं को क्रय आदेश निर्गत किया गया है.

उन्होंने आगे कहा कि इस योजना के तहत पैक्सों को प्रति पैक्स 15 लाख रुपये कराने का प्रावधान किया गया है. जिसमें 50 % राशि सब्सिडी तथा शेष राशि ऋण के रूप में दी जाती है.

English Summary: Government is giving Rs 7.5 lakh subsidy for opening farm machinery bank

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News