MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

खुशखबरीः सरकार ने शुरू की बुजुर्गों के लिए पेंशन की बेहतरीन स्कीम, अब मिलेंगे 1.1 लाख रुपए

भारत सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए पीएम वय वंदना योजना को लॉन्च किया है. सरकार की इस नई योजना में 60 वर्ष से ऊपर व्यक्तियों को जोड़ा जाएगा.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
बुजुर्गों के लिए पेंशन
पीएम वय वंदना योजना

कोरोना महामारी के बीच सरकार आम जनता की आर्थिक तौर पर मदद करने के लिए आपनी कई योजनाओं में संशोधन किया है और कई नई योजनाओं को भी लागू किया है. हाल ही में भारत सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए पीएम वय वंदना योजना को लॉन्च की है. सरकार की इस नई योजना में 60 वर्ष से ऊपर व्यक्तियों को इस योजना से जोड़ा जाएगा. जिसमें जरूरतमंद लोगों को सालाना 1,11,000 रुपये तक की धन राशि पेंशन के रूप में पा सकेंगे.

पीएम वय वंदना योजना की अवधि कब तक है (What is the duration of PM Vaya Vandana Yojana)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के माध्य में अब सरकार बुजुर्गों को आत्मनिर्भर बनेंगी और साथ ही उन्हें सरकार के द्वारा अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी. आगर आप भी आपने घर के बुजुर्गों या आपकी आयु 60 साल से अधिक है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है. इस योजना से जुड़े की अवधि 31 मार्च 2023 तक है.

आपको बता दें कि सरकार की इस योजना में व्यक्ति अपने बेहतर भविष्य के लिए भी निवेश कर सकता है. लेकिन एक व्यक्ति सरकार की इस योजना में 15 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकता है और इस योजना की संचालन की पूरी जिम्मेदारी सरकार ने जीवन बीमा निगम (LIC) को दी है. सरकार ने कहा कि इसे सुचारू रूप से LIC के द्वारा ही चलाया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इस योजना में  मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का भी अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं.

सालाना पेंशन (annual pension)

इस योजना से आपको 1 हजार रुपये प्रतिमाह की पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 1,62,162 रुपये तक का निवेश करना होगा. जानकारी के मुताबिक, इस योजना में अधिकतम मासिक पेंशन 9,250 रुपये, त्रैमासिक 27,750 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन 55,500 रुपये और वार्षिक पेंशन 1,11,000 रुपये तय की गई है. इस पॉलिसी की अवधि 10 साल तक है.

लोन की सुविधा (loan facility)

इस योजना के द्वारा आप आसानी से लोन भी ले सकते हैं, लेकिन लोन लेने के लिए आपको इस योजना में कम से कम 3 सालों तक जुड़ा होना चाहिए. तभी आप इस योजना से लोन का लाभ उठा सकते है. लोन की अधिकतम रकम 75 प्रतिशत है. ध्यान रखें कि इस योजना में किसी भी तरह का कोई टैक्स बेनिफिट नहीं दिया जाता है.

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

देश का बुजुर्ग नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकता है. इसके लिए आपके पास नीचे दिए गए कागजात होना बेहद जरूरी है.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आयु का प्रमाण
  • आय का प्रमाण
  • निवास का प्रमाण
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी  LIC शाखा में जाकर संपर्क करना होगा. या आप घर बैठे- बैठे ही सरकार के द्वारा जारी किए गए नंबर से भी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है और इसी प्रकार से आप इसके लिए आवेदन भी कर सकते है.

पीएम वय वंदना योजना के लिए जारी किए गए नंबर  022-67819281 या 022-67819290 डायल कर सकते हैं. इसके अलावा आप टोल-फ्री नंबर – 1800-227-717 पर भी डायल कर सकते हैं.

English Summary: government has started the best scheme of pension for the elderly, now get Rs 1.1 lakh, here you will get complete information Published on: 15 February 2022, 03:04 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News