MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Bakripalan Scheme: खेती के साथ बकरी पालन करके अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं किसान, सरकार भी दे रही है लाखों की सब्सिडी

किसान खेती के साथ बकरी पालन करके अपनी आय में इजाफा कर सकते हैं. वहीं, सरकार भी इसके लिए भारी सब्सिडी दे रही है. आइये जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ.

मुकुल कुमार
मुकुल कुमार
बकरी पालन पर सब्सिडी दे रही है सरकार
बकरी पालन पर सब्सिडी दे रही है सरकार

किसानों के लिए बकरी पालन कमाई का बेहतर जरिया बन सकता है. सरकार भी इसके लिए कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रेरित कर रही है. सरकार बकरी पालन पर बंपर सब्सिडी देने का ऐलान किया है. किसान अकेले या पार्टनरशिप में भी बकरी पालन करके सरकार की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. तो आइये जानें कहां मिल रही है बकरी पालन पर सब्सिडी व कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ.

बकरी पालन की यूनिट लगाने पर सब्सिडी

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत बुंदेलखंड क्षेत्र में 100 से 500 तक बकरी पालन की यूनिट लगाने पर भारी सब्सिडी दे रही है. इस योजना के जरिए यूपी सरकार बकरी नस्ल का सुधार करना चाहती है. वहीं, सरकार की ओर से इसके लिए कुछ उन्नत किस्म के बकरे व बकरी भी दिए जाएंगे. उत्तर प्रदेश में पशुपालन व डेयरी विभाग ने बकरियों की पांच तरह की यूनिट लगाने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने की घोषणा की है.

20 लाख सब्सिडी

अगर किसान 100 बकरी पालन का यूनिट तैयार करते हैं तो सरकार की ओर से उन्हें पांच बीजू बकरे मिलेंगे. वहीं, सरकार ने 100 बकरियों की यूनिट तैयार करने की लागत राशि 20 लाख रुपये निर्धारित की है. ऐसे में पशुपालकों को 10 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. वहीं, 200 बकरियों का यूनिट लगाने पर सरकार 10 बीजू बकरे देगी. इसमें लागत 40 लाख रुपये तय की गई है. इसी तरह, 200 बकरियों का यूनिट बैठाने पर सरकार 20 लाख रुपये देगी.

50 लाख तक अनुदान

इसके अलावा, इस योजना के तहत 300 बकरियों और 15 बीजू बकरे की यूनिट लगाने पर सरकार 60 लाख रुपये के हिसाब से 30 लाख रुपये और 400 बकरियों और 20 बीजू बकरे की यूनिट लगाने पर सरकार 80 लाख रुपये (लागत) के हिसाब से 40 लाख रुपये की सब्सिडी देगी. इसके अलावा, 500 बकरियों और 25 बीजू बकरे की यूनिट तैयार करने पर उत्तर प्रदेश में 1 करोड़ रुपये (लागत) के हिसाब से 50 लाख रुपये तक का अनुदान देने का प्रावधान है.

बकरी पालन से जुड़ी खास बात

बकरी पालन की यूनिट किसान अकेले या समूह में भी बना सकते हैं. हर तरह से यूनिट लगाने पर सब्सिडी दी जा रही है. किसानों को इसका लाभ उठाने के लिए जमीन व अन्य चीजों की आवश्यकता होगी. बुंदेलखंड क्षेत्र में पशुपालन विभाग में जाकर किसान इस सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए उन्हें कुछ कागजातों की भी आवश्यकता पड़ेगी. जिसके बारे में वहीं जानकारी दी जाएगी. बकरी का दूध और बकरे को सीधे बाजार में बेचकर किसान अच्छी आमदनी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इन 3 नस्ल की बकरी का पालन करने से होगा हजारों-लाखों का मुनाफा, जानें इनकी खासियत

एक बकरा बाजार में आसानी से पांच हजार रुपये में बिक जाता है. ऐसे में पांच बकरा बेचकर पशुपालक साल में 25 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा बकरी का दूध 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बाजार में मिलता है. माना जाता है कि प्लेटलेट्स बढ़ाने में बकरी के दूध की अहम भूमिका होती है. इसी तरह, किसान हर तरह से बकरी पालकर जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: Farmers increase their income by rearing goats government giving huge subsidy Published on: 15 June 2023, 05:12 IST

Like this article?

Hey! I am मुकुल कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News