MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

मुफ़्त मिलेगा पानी का कनेक्शन, जानें कैसे करें आवेदन

हर घर नल से जल योजना की शुरुआत गरीबों और असमर्थ लोगों के कल्याण और मदद के लिए किया गया है. निर्मला सीतारमण ने 'हर घर, नल से जल' योजना के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान 3.8 करोड़ घरों में नल का पानी कनेक्शन प्रदान करने के लिए 60,000 करोड़ रुपये आवंटित किया है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Jal Jeevan Mission of India
Jal Jeevan Mission of India

केंद्र सरकार अपने देश के नागरिकों की सुविधा के लिए कई तरह के कदम उठाती रहती है,  जिसमें से एक शुद्ध साफ़ पेय जल (Pure Drinking W ater) है. हर घर स्वच्छ पीने का पानी पहुंचाने के लिए सरकार ने हर घर नल से जल योजना (Har Ghar Nal Se Jal Scheme) शुरू की है. इसका लक्ष्य हल घर में पानी का नल लगाना है, जिससे लोगों को पीने का शुद्ध पानी मिल सके.

क्या है हर घर नल से जल योजना (What is Har Ghar Nal Se Jal Scheme)

Har Ghar Jal का उद्देश्य देश के प्रत्येक नागरिक को बिना किसी भेदभाव के स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है. इस योजना के तहत हैंडपंपों और पीने के पानी के अन्य स्रोतों पर निर्भरता को खत्म करने की दृष्टि से हर घर में पाइप से जलापूर्ति करने की योजना बनाई गई है.

सरकार ने 60 करोड़ रुपये का किया आवंटन (Government allocated Rs 60 crore)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'हर घर, नल से जल' योजना (Har Ghar Nal Se Jal Scheme) के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान 3.8 करोड़ घरों में नल का पानी कनेक्शन प्रदान करने के लिए 60,000 करोड़ रुपये आवंटित किया है.

'हर घर, नल से जल' योजना का वर्तमान कवरेज 8.7 करोड़ है, जिसमें से 5.5 करोड़ परिवारों को पिछले दो वर्षों में नल के पानी के कनेक्शन प्रदान किए गए थे.

इन राज्यों में है 100% पानी की कवरेज (These states have 100% water coverage)

  • कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही योजना के तहत नल के पानी के कनेक्शन का 100% कवरेज हासिल कर लिया है.

  • इनमें गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पुडुचेरी, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव और हरियाणा शामिल हैं.

  • सरकारी आंकड़ों के अनुसार घरों के अलावा 33 लाख स्कूलों और 8.75 लाख आंगनबाड़ी केंद्रों में भी नल जल आपूर्ति का प्रावधान किया गया है.

2024 तक सबको मिलेगा नल का कनेक्शन (Everyone will get tap connection by 2024)

जल जीवन मिशन के तहत, 'हर घर नल से जल' योजना (Har Ghar Nal Se Jal Scheme) का उद्देश्य घर में महिलाओं पर पानी लाने के बोझ को कम करने के लिए शुरू किया गया है. साथ ही इसका लक्ष्य हर घर को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (FHTC) प्रदान करना है.

इस योजना के साथ, सरकार 2024 तक स्वच्छ पेयजल के प्रावधान के लिए देश के सभी नागरिकों को स्थायी जल आपूर्ति कनेक्टिविटी प्रदान करना चाहती है.

केंद्र सरकार इस मिशन को हासिल करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है. वहीं राज्यों ने गरीब और मजबूर लोगों के लिए घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए मौजूदा जल आपूर्ति योजनाओं की रेट्रोफिटिंग और वृद्धि पर जोर दिया है. वहीं महामारी के दौरान, एफएचटीसी के प्रावधान ने ग्रामीण घरों को पानी तक पहुंचने में मदद की, ताकि पानी लाने के लिए सार्वजनिक स्टैंड-पोस्ट पर इकट्ठा होने से बचा जा सके.

बजट में हुए आंवटन को बढ़ाने का उद्देशय राज्यों को बेहतर बुनियादी ढांचा प्रदान करने और घरों में नल कनेक्शन की स्थापना के लिए सेवा वितरण में सुधार में सहायता करना है.

पानी कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for water connection)

  • Har Ghar Nal Se Jal Yojana का लाभ लेने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट gov.in पर जाएं.

  • फिर आप राइट टू इनफॉरमेशन नाम के लिंक पर क्लिक करें.

  • इसके बाद Jal Jeevan Mission का लाभ उठाने के लिए सेकंड अपील पर क्लिक करें.

  • फिर मांगी गयी जानकारियों की पूर्ति कर सबमिट करें.

  • आवेदन पूरा होने के बाद आपके घर तक नल का कनेक्शन दे दिया जाएगा.

English Summary: Apply in Har Ghar Nal Se Jal Yojana to get free water connection Published on: 11 February 2022, 05:01 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News