1. सरकारी योजनाएं

10,000 रूपये मासिक पेंशन के लिए जल्द करें आवदेन, 31 मार्च है लास्ट डेट

कौन नहीं चाहता की उसकी जिंदगी खुशहाल गुजरे. आज हर एक व्यक्ति यहीं सोचता है कि वह अपने बुढ़ापे के लिए कुछ सेविंग करके रखे सेविंग के अलावा यदि व्यक्ति को पेंशन मिले तो क्या बात है. इसीलिए कहा जाता है की वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन किसी वरदान से कम नहीं होती. नौकरी छोड़ने के बाद अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पेंशन बहुत ही मददगार साबित होती है. वरिष्ठ नागरिकों के इन्हीं सपनों को पूरा करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana या PMVVY) चालू की है. इस योजना में तय दर के हिसाब से लोगों को गारंटीड पेंशन दी जाती है. जो ग्राहक इस योजना का लाभ लेना चाहते है वे भारतीय जीवन बीमा निगम को एकमुश्‍त रकम का भुगतान कर इसका लाभ ले सकते है. यह योजना 31 मार्च तक खुली रहेगी.

किन लोगों को मिलेगी पेंशन

 PMVVY में निवेश की न्‍यूनतम उम्र 60 साल और निवेश के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा तय नहीं है योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है.

ऐसे करें आवेदन

 PMVVY में आवेदन के लिए ग्राहकों को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)  की वेबसाइट  https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do पर विजिट कर फार्म डाउन लोड करें उसके बाद जरूरी कागजात (एड्रेस प्रूफ की कॉपी,पैन कार्ड की कॉपी,चेक की कॉपी या बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी आदि) उसके साथ संलग्न करके LIC के किसी भी ऑफिस जाकर जमा करवाए. इस योजना के तहत ये काम आप ऑनलाइन भी कर सकते है.

इतनी होगी पेंशन

इस योजना के तहत न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये पेंशन मिलेगी. 1,50,000 रुपये तथा 15,00,000 रुपये जमा करवाने ग्राहक को क्रमशः 1,000 रुपये और 10,000 रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी. इसके लिए अलग-अलग किश्त निर्धारित है. ग्राहक ऑफिस में जाकर पता कर सकते है.

वापस होगी आपकी राशि

योजना में निवेश करने के 10 साल बाद जमा राशि ग्राहक को वापस कर दी जाएगी. यदि किसी भी स्थित में 10 साल के पहले ही ग्राहक की मौत हो जाती है तो जमा राशि नामित व्यक्ति को रिफंड की जाती है.

English Summary: Apply for a monthly pension of Rs 10,000, last date is 31 March

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News