MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Modi Government Schemes: मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई 10 प्रमुख योजनाएं जिनसे बदली लोगों की जीवन शैली

आज हम आपको अपने इस लेख में मोदी सरकार की 10 बेहतरीन सरकारी योजनाओं के बारे में बताएंगे....

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Modi Government Schemes
Modi Government Schemes

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता की भलाई के लिए कई बेहतरीन योजनाएं बनाई हैं. जो देश के विकास के पथ एवं ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदलने में मददगार साबित हुई हैं. सरकार की इन योजनाओं से आत्मनिर्भर भारत अभियान (self-reliant India campaign) मील का पत्थर साबित हुआ है.

इसी तरह से कई और योजनाएं भी हैं, जिसे अपनाकर लोगों के जीवन स्तर में सुधार हुआ है. तो आइए आज हम इस लेख में भारत सरकार की कुछ बेहतरीन योजनाओं के बारे में जानते हैं, जिनसे भारत की छवि बदली है और साथ ही लोगों के जीवन को आसान बनाया है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Prime Minister's Ujjwala Yojana)

इस योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने “स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन” के नारे के साथ 1 मई 2016 में की थी. इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को रियायती LPG कनेक्शन उपलब्ध करवाया गया है. इस योजना का लाभ अब तक देश के 9 करोड़ से अधिक परिवारों उठा चुके हैं. इस योजना से व्यक्ति के स्वास्थ्य में विकास होगा और साथ ही वायु प्रदूषण एवं वनों की कटाई को कम करने में मदद मिलेगी.

आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat- Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana)

इस योजना को 23 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया था. यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है. जिससे गरीबों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचता है. सरकार की इस योजना में हर साल 50 करोड़ लोगों को कैंसर और हार्ट संबंधी बीमारियों के लिए 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)

किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए भारत सरकार ने 1 दिसम्बर 2018 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की. इस योजना के माध्यम से छोटे और सीमांत किसान परिवारों को लाभ दिया जाता है. सरकार की इस योजना में किसानों के खाते में हर साल 2-2 हजार रुपए की किस्त के रूप में 6 हजार रुपए दिए जाते हैं. इस योजना का लाभ अभी तक देश के कई किसान भाइयों को मिल चुका है. लेकिन अब यह खबर सामने आ रही है कि मोदी सरकार की पीएम किसान योजना में किसानों को किस्त की राशि डबल दी जाएगी.

स्वच्छ भारत मिशन- स्वच्छता और शौचालय (Swachh Bharat Mission- Sanitation and Toilets)

इस योजना को सरकार ने 2 अक्टूबर 2014 में शुरू किया था. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में स्वच्छता के प्रयासों में तेजी लाना है. ये ही नहीं स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत के हर एक गांव में शौचालय उपलब्ध करवाना है.

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) (Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY))

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत 2016 में की थी. इस योजना में साल 2024 तक देश में 2.95 करोड़ घर उपलब्ध कराने की योजना है. सरकार की इस योजना के तहत लोगों को मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए लगभग 20 हजार रुपए और पहाड़ी इलाकों के लिए 30 हजार रुपए तक की आर्थिक मदद दी जाती है.

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana)

इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर की थी. इसका मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाना है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अब तक इस योजना से 31.31 करोड़ लोगों को लाभ पहुंच चुका है. इसके अलावा इस योजना के जरिए बैंकिंग, बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं का लाभ सही तरीके से लोगों तक पहुंचाना है.

पीएम अटल पेंशन योजना (PM Atal Pension Yojana)

मई 2015 को पीएम अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी. इसे पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA)  द्वारा संचालित किया गया. इस योजना में निवेश अपनी उम्र पर निर्भर करती है. देश में अब तक इस योजना से 2.23 करोड़ लोग जुड़कर लाभ उठा रहे हैं. पीएम अटल पेंशन योजना (PM Atal Pension Yojana) में आपको सरकार की तरफ से हर महीने 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme)

सरकार की यह योजना किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है. इस योजना को 13 जनवरी 2016 को शुरू किया गया. इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक तौर पर मदद की जाती है. दरअसल, किसान भाइयों की फसल किसी भी प्राकृतिक आपदा (natural calamity) के चलते खराब हो जाती है, तो सरकार की इस योजना से किसानों को भुगतान देकर उनके नुकसान को कम करती है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Prime Minister Skill Development Scheme)

मोदी सरकार की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को 15 जुलाई 2015 में विश्व युवा कौशल दिवस के दिन लांच किया गया था. इस योजना का मुख्य उद्देश्य पढ़ें-लिखे युवाओं को रोजगार (employment to youth) देना है और साथ ही उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण भी उपलब्ध करवाना है. इस योजना को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के द्वारा चलाया जाता है. बता दें कि इस योजना में ट्रेनिंग की फीस सरकार के द्वारा दी जाती है.

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana)

जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का शुभारंभ किया गया. इस योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 6 हजार रुपए तक की आर्थिक मदद की जाती है. इसके बाद बच्चा पैदा होने के बाद भी 6 हजार रुपए तक की राशि प्रदान की जाती है. ताकि वह अपनी और अपने बच्चे की सही से देखभाल कर सके.

English Summary: 10 major schemes launched by Modi government which changed the lifestyle of people Published on: 09 July 2022, 03:53 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News