MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Walnut Tree: घर में इस तरह से लगाएं अखरोट का पौधा, कुछ ही दिनों में मिलेगा फल

अगर आप अपने घर में अखरोट का पौधा (Walnut Tree) लगाते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. जो आपको इस लेख में दी गई हैं.

लोकेश निरवाल
घर में ऐसे लगाएं अखरोट का पौधा
घर में ऐसे लगाएं अखरोट का पौधा

अखरोट का पेड़ आपने जरूर देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका पेड़ लगाने में किन-किन कठिनाइयों का सामना करना पडता हैं. अगर आप इसके पौधे को अपने घर में लगाते हैं, तो यह कैसे और कब तब आपको फल देगा. अगर आप इन सब बातों से अनभिग है, तो आज हम आपको इस लेख में अखरोट का पौधा (Walnut Tree) घर के बगीचे में कैसे लगाएं. इसकी पूरी जानकारी देंगे.

घर के गमले में ऐसे लगाएं अखरोट का पौधा

अखरोट का पौधा गमले में लगाने से आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है. इसके लिए सब कुछ बातों का ध्यान रखना है. सबसे पहले आपको एक अखरोट लेना है और फिर उसे छीलकर उसके अंदर की गिरी को बाहर निकाल लेना है. ध्यान रहे कि यह टूटा व दो भागों में नहीं होना चाहिए. अखरोट की गिरी एक दम जुड़ी होनी चाहिए. अगर किसी कारणवश अखरोट की गिरी (Walnut Kernel) दो भागों में बट जाती है, तो आपको इसे कम से कम दो दिनों तक धागे से बांधकर पानी के अंदर रख देना है. ताकि यह जुड़ जाएं. इसके बाद आपकी अखरोट की गिरी पौधे के लायक बन गई है.

मिट्टी में ऐसे लगाएं

अखरोट की गिरी को मिट्टी (Soil) में लगाने के लिए आपको मार्केट से गमला लेकर आना है और फिर उसमें तैयार की हुई मिट्टी को गमले में डाल दें.

40 प्रतिशत Sand, 40 प्रतिशत मिट्टी और 20 प्रतिशत कम्पोस्ट (Compost) डालकर तैयार करना है. बता दें कि हमने इसमें ज्यादा कम्पोस्ट नहीं डालनी है. क्योंकि इसमें अभी हम सिर्फ पौधा लगाने के लिए गिरी को डालने वाले हैं, अगर आप ज्यादा मात्रा में कंपोस्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो शायद गिरी खराब हो सकती है.

बता दें कि आपको मिट्टी में अखरोट की गिरी को ऐसा लगाना है कि पौधा सही तरीके से विकसित हो सके. इसके लिए आपको गिरी का ऊपरी हिस्सा मिट्टी के ऊपर और नीचा वाला हिस्सा मिट्टी के अंदर की तरफ रखना है. ताकि पौधा ऊपर की तरफ अच्छे से विकसित हो सके.

फिर आपको इसमें हल्की पानी डालना है. फिर आपको अपने गमले को सूरज की रोशनी (Sunlight) में रखना है. ताकि इसे सही तरीके से पोषण व अन्य पदार्थ मिल सके.

जब अखरोट का पौधा एक बार बढ़ना शुरू हो जाए, तो आप इसे घर के बगीचे या फिर आंगन में गमले से निकालकर लगा सकते हैं.

अगर आप ऊपर बताई गई विधि का इस्तेमाल करके अखरोट का पौधा लगाते हैं, तो आपको कुछ ही दिनों में फल मिलना शुरू हो जाएगा.

अखरोट के पौधे से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब की इस लिंक पर जा सकते हैं. ताकि आप इस खेती से जुड़े अपने सभी सवालों का जवाब पूछ सकें. अखरोट की खेती की जानकारी भी हमने Deepikas Yard of Nature के Youtube से ली है.

English Summary: Walnut Tree: Plant a walnut plant in this way at home, you will get fruits in a few days Published on: 01 August 2023, 02:28 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News