MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

एक एकड़ परवल की खेती से चंद दिनों में मालामाल हो सकते हैं किसान, कम लागत में होती है लाखों की कमाई

परवल की खेती किसानों के लिए आमदनी का बढ़िया जरिया बन सकती है. परवल लंबे समय तक फायदा दे सकता है.

मुकुल कुमार
परवल की खेती के फायदे
परवल की खेती के फायदे

लोग आलू-परवल की सब्जी बड़े चाव से खाते हैं. लगभग हर तरह के कार्यक्रम में यह सब्जी आपको आसानी से खाने को मिल जाती है. हमारे देश में इसकी कितनी लोकप्रियता है, इसके बारे में शायद ही किसी को बताने की जरुरत है. अगर किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए खेत में कोई दूसरी फसल लगाने की सोच रहे हैं तो परवल उनके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. महज एक एकड़ में परवल की खेती से अन्नदाता साल भर में लाखों की कमाई कर सकते हैं. इसकी खेती के लिए ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते हैं. तो आइए जानें एक एकड़ जमीन में परवल की खेती पर कितना होता है खर्च और क्या होता है फायदा.

एक एकड़ में इतने लग सकते हैं पौधे

परवल की खेती भी आम तरीके से होती है. इसके लिए सबसे पहले खेतों की जुताई कर ली जाती है. फिर, रोटावेटर से खेत को समतल बनाया जाता है. ताकि आगे चलकर सिंचाई में किसी तरह की परेशानी ना हो. इसके बाद परवल का पौधे खेत में आठ फीट की दूरी पर लगाए जाते हैं. इसी तरह, एक एकड़ में लगभग 650 परवल के पौधे लगते हैं. वहीं, रोपण के समय गोबर की खाद डालकर जमीन को ज्यादा उपजाऊ बनाया जाता है. ताकि पैदावार ज्यादा हो सके. वहीं, जून से अगस्त व अक्टूबर से नवंबर का महीना इसकी रोपाई के लिए उपयुक्त है. परवल को तैयार होने में बाकी सब्जियों की तरह करीब तीन महीने का समय लगता है. इसकी खास बात यह है कि परवल तैयार होने के बाद लगभग आठ-नौ महीने तक उत्पादन देते हैं.

यह भी पढ़ें- परवल की उन्नत खेती कैसे करें, आइए जानते हैं

खेती से इतना होगा फायदा

पौधे, रोपाई और सिंचाई सहित सभी खर्चों को जोड़ लें तो एक एकड़ में परवल की खेती पर लगभग 25 हजार रुपये का खर्च आता है. वहीं, उत्पादन लगभग 150-250 क्विंटल तक होता है. अगर बाजार में परवल के थोक भाव की बात करें तो ये कम से कम 3000 रुपये क्विंटल तक बिकता है. ऐसे में किसान इसे बेचकर चंद महीने में लाखों की कमाई कर सकते हैं. बता दें कि परवल में भी कई गुण होते हैं. इसे खाने स्वास्थ्य हमेशा सही रहता है. इसमें विटामिन-बी 1, विटामिन-बी 2 और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने का काम करते हैं.

English Summary: Pointed Gourd Cultivation benefit investment low profit high Published on: 04 May 2023, 03:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am मुकुल कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News