MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Jute Farming: किसानों की आमदनी को बेहतर बना सकता है जूट, पढ़ें बनने वाली चीजों की सूची

जूट की खेती से किसानों की जबरदस्त कमाई हो सकती है. आइए जानें किन किन चीजों को बनाने में होता है जूट का इस्तेमाल.

मुकुल कुमार
जूट से बनाई जाती हैं ये चीजें
जूट से बनाई जाती हैं ये चीजें

जूट की खेती काफी प्रसिद्ध है. इसे भारत, बांगलादेश, चीन, थाईलैंड, नेपाल, न्यूजीलैंड, ब्राजील और पाकिस्तान जैसे देशों में व्यापक रूप से उगाया जाता है. इसकी खेती किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. क्योंकि जूट से कई महत्वपूर्ण चीजों का निर्माण किया जाता है. इसका इस्तेमाल उन सामानों को बनाने में किया जाता है. जिनकी मांग बाजार में काफी ज्यादा है. इसके अलावा, जूट से बनी चीजों की कीमत भी ज्यादा मिलती है. आइये जानें किन किन चीजों को बनाने में होता है जूट का इस्तेमाल.

जूट से बनने वाली चीजों की सूची

टैक्सटाइल उत्पाद: जूट एक प्रकार का पट्टू होता है जो शुष्क जल या घास के रेशों से बनाया जाता है. जूट के रेशों को कपड़ों की उत्पादन में उपयोग किया जाता है. जूट के कपड़े, साड़ी, शर्ट, कुर्ता, पैंट, लंबी और छोटी टोपी आदि बनाए जाते हैं. जूट एक सामान्य और सुगंधित वस्त्र होता है जिसे गर्मी में आरामदायक माना जाता है.

कारपेट: जूट के रेशों का उपयोग कारपेट के निर्माण में भी किया जाता है. इसे आकर्षक कारपेट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है जो घरों, ऑफिसों और अन्य स्थानों की सजावट में इस्तेमाल होते हैं. इसके अलावा जूट के रेशों से जूते भी बनाए जाते हैं. इन्हें पैरों के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है.

जूट के बैग: जूट को बैगों के निर्माण में भी उपयोग किया जाता है. जिन बैगों को बनाने में इसका इस्तेमाल होता है. उनमें शॉपिंग बैग, हथियार बैग, सामग्री बैग, बीच बैग, राजमार्ग बैग आदि शामिल हैं. जूट के बैग बाजार में काफी कीमती होते हैं.

जूट के आभूषण: जूट के आभूषण आपके सौंदर्य और स्टाइल को निखारने में मदद करते हैं. जूट से हार, बांगड़ा, चूड़ी, हाथी दांत की माला, झूमर, आदि जैसे आभूषण बनाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें- जूट की उन्नत खेती करने का तरीका

इन चीजों को बनाने में भी जूट का होता है इस्तेमाल

बता दें कि जुटे का इस्तेमाल वेस्ट, बेल्ट, चादर, तकिये, टेबल मैट व मल्टीपर्पस यूज, रसोई के लिए पोछा और चप्पल जैसे प्रोडक्ट भी बनाने में किया जाता है. इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि जूट से किसान कितनी कमाई कर सकते हैं.

English Summary: Jute Farming: Jute can improve the income of farmers it is used to make these things Published on: 16 July 2023, 03:48 PM IST

Like this article?

Hey! I am मुकुल कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News