MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

How to Identify Fake Fertilizers: कैसे करें असली और नकली उर्वरकों की पहचान? खरीदने से पहले जान लें ये टिप्स

How to Identify Fake Fertilizers: उर्वरकों की बढ़ती मांग के चलते बाजार में अब नकली उर्वरक तेजी से अपने पैर पसार रहा है. जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. ऐसे में किसानों को खाद की पहचान करना आना चाहिए ताकि वे नुकसान से बच सकें और ठगी के शिकार न हों. आइए आपको असली और नकली उर्वरकों की पहचान करने के कुछ टिप्स बताते हैं.

बृजेश चौहान
कैसे करें असली और नकली उर्वरकों की पहचान?
कैसे करें असली और नकली उर्वरकों की पहचान?

How to Identify Fake Fertilizers: तेजी से बढ़ती आबादी की खाद्य जरूरतों को पूरा करने के लिए खेती में रासायनिक खाद कृषि में उपज बढ़ाने के लिए प्रयुक्त रसायन हैं, जो पेड-पौधों की वृद्धि में सहायता के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं उर्वरक, पौधों के लिए आवश्यक तत्वों की तत्काल पूर्ति के साधन हैं. लेकिन इनके अत्यधिक प्रयोग के कुछ दुष्परिणाम भी हैं. भारत में रासायनिक खाद का सर्वाधिक प्रयोग पंजाब में होता है. आजकल बाजार में नकली खाद की बिक्री से किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में किसानों को खाद की पहचान करना आना चाहिए ताकि वे नुकसान से बच सकें और ठगी के शिकार न हों.

रबी मौसम के फसलें की बुवाई का कार्य जारी है. इस सीजन में किसान खाद डालकर ही बुवाई करते हैं. किसान बाजार में नकली या असली खाद की पहचान के आसान तरीके अपनाकर ठगी से बच सकते हैं. वैसे तो असली और नकली उर्वरकों की पहचान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप असली और नकली खाद के बीच के अंतर को पहचान सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे नकली या असली खाद की पहचान की जा सकती है.

उचित लेबलिंग और पैकेजिंग की जांच करें

असली खाद आमतौर पर उचित लेबल वाली पैकेजिंग में आते हैं। जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी जैसे ब्रांड का नाम, निर्माता का पता, पोषक तत्वों की संरचना, बैच नंबर और समाप्ति तिथि शामिल होती है. नकली खाद में इन चीजों की कमी होती है. ऐसे में खरीदने से पहले इस चीजों का विशेष ध्यान रखें.

निर्माता की जांच करें

प्रतिष्ठित निर्माताओं या अधिकृत डीलरों से खाद खरीदें उत्पाद की पुष्टि करने या अधिकृत विक्रेताओं की सूची प्राप्त करने के लिए निर्माता की वेबसाइट देखें या उनसे सीधे संपर्क करें.

बनावट को ध्यान में रखें

खाद की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं की जांच करें. सही उर्वरकों में आम तौर पर एक समान बनावट, रंग और आकार होता है. यदि आप एक असामान्य बनावट, असामान्य रंग, या अत्यधिक धूल देखते हैं, तो यह नकली उत्पाद का संकेत दे सकता है.

गंध का आकलन करें

असली उर्वरकों में अक्सर एक अलग लेकिन तेज गंध नहीं होती है, जो उनके अंश से जुड़ी होती है. यदि खाद में असामान्य रूप से तेज या अलग गंध है, तो यह नकली उत्पाद का संकेत हो सकता है.

घुलनशीलता जांच लें

खाद की थोड़ी मात्रा को पानी में घोलें. वास्तविक उर्वरकों को न्यूनतम अवशेषों को छोड़कर, आसानी से घुलना चाहिए. नकली खाद धीरे-धीरे घुल सकते हैं, एक महत्वपूर्ण अवशेष छोड़ सकते हैं, या पानी के साथ मिश्रित होने पर असामान्य प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं.

पोषक तत्व की मात्रा का परीक्षण करें

खाद की पोषक सामग्री का परीक्षण करने से नकली उत्पादों की पहचान करने में मदद मिल सकती है. यह प्रयोगशाला विश्लेषण के माध्यम से या पोर्टेबल पोषक तत्व परीक्षण किट का उपयोग करके किया जा सकता है. स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए खाद लेबल पर दावा किए गए पोषक तत्वों की संरचना के साथ परीक्षण के परिणामों की तुलना करें.

विशेषज्ञ की सलाह लें

यदि आपको खाद उत्पाद की प्रामाणिकता के बारे में संदेह है, तो जनपदीय उप कृषि निदेशक और कृषि अधिकारी से संपर्क करना चाहिए.

English Summary: How to identify fake fertilizers Know these tips before buying real or fake fertilizers Published on: 09 February 2024, 11:28 AM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News