1. खेती-बाड़ी

पॉली हाउस से जुड़े कई उत्पाद बनाती है ये कंपनी, ऐसे करें खरीददारी

Poly house farming

पॉली हाउस में खेती के लिए कई उत्पादों की जरूरत पड़ती है. आम तौर पर किसान परेशान रहते हैं कि आखिर किस कंपनी के उत्पादों को लिया जाए, जिससे लंबे समय तक उनका काम चलता रहे. आज हम आपको गरवारे कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं. ये कंपनी वैसे तो मुख्य तौर पर सिंथेटिक रस्सी बनाने के लिए जानी जाती है, लेकिन इसके संरक्षित खेती से जुड़े उत्पाद भी खूब पसंद किए जाते हैं.

संरक्षित खेती के लिए कंपनी आज के समय में जाली, कीट नेट, ओलो से बचाने वाले नेट, मल्चिंग पेपर, थैले, तालाब की लाइनिंग के लिए पॉली शीट आदि बना रही है. सबसे खास बात है कि इसके उत्पाद सुरक्षा के मामले में खरे उतरते हैं, शायद यही कारण है कि कंपनी को ब्यूरो ऑफ स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट के सम्मान से नवाज़ा गया है. चलिए आपको बताते हैं कि पॉली हाउस लगाने के लिए आप कंपनी के किन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं.

शेड नेट

पराबैंगनी किरणों से फसलों पर खराब असर पड़ता है. कई बार अच्छी खासी फसल भी इन किरणों की चपेट में आकर नष्ट हो जाती है. शेड नेट इन किरणों को 75 प्रतिशत तक कंट्रोल करने में सहायक है. इसके उपयोग से उत्पादन में वृद्धि भी होती है. कंपनी का ये उत्पाद कई रंगों में उपलब्ध है.

कीट विरोधी

फसलों पर कीटों का प्रकोप सबसे अधिक पड़ता है, इसलिए इन्हें बचाने के लिए कीट विरोधी जाली का लगाना जरूरी है.

पॉली फिल्म और ओला बचाव नेट

फसलों की सुरक्षा के लिए कंपनी 200 माइक्रोन तक के पॉली फिल्म बना रही है, इसके साथ ही खराब मौसम में ओलों से उनकी सुरक्षा के लिए हल्की नेट भी बेच रही है. इस नेट को बहुत आराम से फसलों के ऊपर लगाया या हटाया जा सकता है. ओलो के अलावा ये नेट पंक्षियों से फसलों की रक्षा करने में सक्षम है.

फसल सहारा नेट

इस नेट का उपयोग उन फसलों के लिए किया जाता है, जिन्हें सहारे की जरूरत होती है. इसमें प्रमुख रूप से बेल वाली फसलें आती है. ऊपर की तरफ सहारा देने के लिए इस जाली का उपयोग किया जाता है.

फ्लोरीकल्चर नेट

फसलों को रसायनों एवं खारे पानी से बचाने के लिए इस नेट का उपयोग किया जाता है. ये नेट विशेषकर फूलों की फसलों के लिए अति उत्तम है.

मल्चिंग फिल्म

खेतों में फसलों के लिए खरपतवारों का होना खराब है, लेकिन इन्हें रोकना इतना आसान नहीं. हर साल किसान हजारों रूपए इन खरपतवारों को रोकने में खराब कर देते हैं. लेकिन मल्चिंग फिल्म से इस काम को आप बहुत आसानी से कर सकते हैं. कंपनी आज के समय में 25 से 30 माइक्रोन वाली मोटी यू.वी स्थिर मल्चिंग पेपर बना रही है. यह नमी बनाए रखने के साथ-साथ खरपतवारों को रोकने में सहायक है.

कंपनी के इन उत्पादों को आप अपने शहर की दुकानों से खरीद सकते हैं. इसके साथ ही कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर भी इसके उप्ताद कम कीमत पर मिल रहे हैं. इन उत्पादों की अधिक जानकारी के लिए आप कंपनी के इस लिंक पर जा सकते हैं.

English Summary: Garware company make proudct for polyhouse like Shades Net spray and many more

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News