Farm Activities

मक्के की फसल के लिए बड़ा खतरा है ये कीट

corn

इन दिनों मक्के की खेती करने वाले किसानों को अपनी फसल पर ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत है. इस समय मक्के की फसल पर एक विशेष कीट का प्रकोप बना हुआ है. यह फॉल आर्मी वॉर्म है जो एक खतरनाक कीट है और मक्के की फसल को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. फॉल आर्मी वॉर्म एक अमेरिकी कीट है.

कहा जा रहा है कि विदेश से फसल और उनके बीज को आयात करने के साथ ही कीट का लार्वा देश में आया. वहीं इस कीट को लेकर कृषि वैज्ञानिकों को भी यही चिंता सता रही है कि कैसे भारतीय किसानों को इससे छुटकारा दिलाया जा सके. समस्या यह आ रही है कि इस कीट की रोकथाम के लिए बाजार में किसी भी तरह का कीटनाशक उपलब्ध नहीं है. ऐसे में कई जगह किसानों को इसके प्रति जागरूक बनाने के लिए अभियान भी चलाये जा रहे हैं.

सबसे पहले कर्नाटक में दिखा ये कीट

साल 2018 में फॉल आर्मी वॉर्म कीट के पाए जाने की खबर सबसे पहले भारत के कर्नाटक में मिली थी. कर्नाटक के बाद यह कीट देश के और भी कई राज्यों में फ़ैल गया.

fall armyworm

किस तरह मक्के की फसल को नुकसान पहुंचाता है ये कीट?

वैसे तो यह कीट गेहूं की फसल के लिए भी घातक है लेकिन खास तौर पर मक्के के लिए उससे भी ज़्यादा खतरनाक है. यह कीट एक दिन में लगभग 100 किमी तक की उड़ान भर सकता है. आपको बता दें कि कीट का लार्वा मक्का फसल के गाभा में पलता है और अपने प्रभाव से उसे काट कर गिरा देता है. कीट के ऐसा करने के बाद मक्के के पौधे पूरी तरह सूख जाते हैं. आपको बता दें कि इस समय बिहार के कई क्षेत्रों में मक्के की फसल पर इस कीट का प्रकोप बना हुआ है. मक्का किसान कीट से होने वाले मक्के की फसल के नुकसान से काफी परेशान हैं.



English Summary: farmers need to protect their maize crop from this deadly pest

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in