MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

कीटनाशकों के इस्तेमाल से मधुमक्खियाँ खतरे में, परागण पर होगा असर

फसलों में लगातार हो रहे कीटनाशक के उपयोग से मधुमक्खियों की संख्या कम होती जा रही है. इसका असर फसलों के परागण पर पड़ता है.

रवींद्र यादव
Effect of insecticide on pollination
Effect of insecticide on pollination

फसलों के परागण के लिए मधुमक्खियाँ एक अहम योगदान देती हैं, लेकिन बढ़ते हानिकारक कीटनाशकों के उपयोग के कारण यह कृषि पद्धतियाँ खतरे में आ गई हैं. रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के छिड़काव से मधमक्खियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हाल ही में आए एक रिसर्च के अनुसार, फसल में कीटनाशकों का लगातार  छिड़काव करने से मधुमक्खियों पर बुरा असर पड़ रहा है और ये कीटनाशकों के संपर्क में आने से इनकी मृत्यु दर काफी बढ़ गई है.

मधुमक्खियों की कमी से घटेगी पैदावार


संयुक्त राष्ट्र संघ द्वरा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, खेती की अधिकतर फसलों की बेहतर पैदावार पराग कणों पर निर्भर करती है, लेकिन इस बढ़ते जहरीले रसायनों के उपयोग से  पराग कणों की तमाम प्रजातियां घटती जा रही हैं, जिससे विश्व की खाद्य और जीव-जंतुओं की सुरक्षा के लिए एक बड़ी समस्या उत्पन्न होती जा रही है.

मधुमक्खियों को नुकसान

आधुनिकता के दौर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है. वैज्ञानिको के अनुसार, मोबाइल फोन के वाइब्रेशन के कारण भी मधुमक्खियों की संख्या कम होती जा रही है. आज के समय में गांव से लेकर शहर तक हर जगह मोबाइल फोन की तरंगे मौजूद हैं, जिसका असर मधुमक्खियों के जीवनकाल पर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: एक बार बुवाई कर 5 साल तक लें देशी अरहर की खेती, जबरदस्त होगी कमाई

वैज्ञानिकों का दावा


फ्रांस के नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर एग्रीकल्चर और फूड एंड एनवायरनमेंट के वैज्ञानिक बताते हैं कि फसलों में परागण करने वाले यह कीड़े बेहद ही नाजुक होते हैं और यह फलों की और बहुत तेजी से आकर्षित होते हैं. लगातार केमिकल के उपयोग से इनका जीवनकाल खत्म होता जा रहा है, जो आने वाले समय में हमारे मानव विकास पर एक खतरा डाल सकता है. केमिकल खाद में खासकर कवक नाशी के इस्तेमाल से फसलों के फूलों का रस विषैला हो जाता है,  जिसका रस लेने के कारण मधुमक्खियां मरने लगती हैं. इस कारण पौधों की परगण क्षमता कम हो जाती है. मधुमक्खियों की कम होती यह आबादी हमारे लिए एक चिंता का विषय है.

English Summary: Effect of insecticide on pollination Published on: 23 August 2023, 03:12 PM IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News