MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Crop Protection: इस स्ट्रक्चर के जरिए आंधी में सुरक्षित रहेगी आपकी फसल, ओले और पाले का भी नहीं पड़ेगा असर

Crop Protection: मध्य प्रदेश के एक किसान ने ऐंसा स्ट्रक्चर तैयार किया है, जिसके जरिए वह अपनी फसल को आंधी-तूफान से बचा सकता है. इतना नहीं इस स्ट्रक्चर पर ओले और पाले का भी कोई असर नहीं पड़ता है. क्षेत्र के अन्य किसान भी इस स्ट्रक्चर को खूब पसंद कर रहे हैं.

बृजेश चौहान
इस स्ट्रक्चर के जरिए आंधी में सुरक्षित रहेगी आपकी फसल. (Image Source: Better India)
इस स्ट्रक्चर के जरिए आंधी में सुरक्षित रहेगी आपकी फसल. (Image Source: Better India)

Crop Protection: कहते हैं आवश्यकता आविष्कार की जननी है. ये कहावत मध्य प्रदेश के सागर के युवा किसान आकाश चौरसिया पर पूरी तरह फिट बैठती है.उन्होंने अपनी फसल को मौसम की मार से बचाने के लिए एक अद्भुत फार्मूला खोज निकाला है. आस पास के क्षेत्र के किसान भी उनकी इस तरकीब को खूब पसंद कर रहे हैं और उनसे इस संबंध में प्रशिक्षण लेने भी पहुंच रहे हैं. इस युवा किसान के फार्मूले की वजह से किसी भी फसल को तेज आंधी, गर्मी और सर्दी से बचाया जा सकता है. दरअसल, आकाश चौरसिया जैविक खेती करते हैं. क्षेत्र में उन्हें किसान हित में अपने नवाचारों के लिए जाना जाता है. वह खेती को और बेहतर बनाने के लिए कुछ न कुछ करते ही रहते हैं.

फसलों की सुरक्षा के लिए बनाया ये अनोखा स्ट्रक्चर

आकाश चौरसिया में अपनी फसलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने अपने खेत में एक स्ट्रक्चर बनाया है, जिसमें उन्होंने एक निश्चित दूरी और ऊंचाई पर अपने खेत पर बांस और घास का ढांचा तैयार किया है. सर्दी के मौसम में कोहरे की अधिकता बढ़ने से फसलों पर पाला लगने की संभावना भी बढ़ जाती है. लेकिन यदि आप इस स्ट्रक्चर को अपने खेत में बनाते हैं तो आपकी फसल हवा में करीब 12 फीट ऊपर अटक जाती है. ऐसे में अगर आंधी आती है तो यह स्ट्रक्चर उसे नुक्सान नहीं पहुंचाता. इस स्ट्रक्चर पर ओलवृष्टि का भी कोई असर नहीं पड़ता है. क्योंकि, ओले घास में अटल जातें हैं और बाद में पिघलकर पानी के रूप में फसल के लिए फायदेमंद होते हैं.    

ये भी पढ़ें: Seed Production Business: बीज उत्पादन में है ज्यादा फायदा, इस तकनीक को अपनाकर किसान कमा सकते हैं डबल प्रॉफिट

स्ट्रक्चर बनाने में आई इतनी लागत

आकाश चौरसिया कहते हैं कि इस स्ट्रक्चर को बनाने में कम से कम 50 हजार रुपये खर्च होते हैं, लेकिन एक बार तैयार होने के बाद, यह स्ट्रक्चर 6 साल तक चल सकता है और फिर मिट्टी में मिल जाता है. स्ट्रक्चर बनाने के स्थान पर, वहां दो प्रकार की फसलें उगाई जा सकती हैं. एक, जमीन पर फसल का उत्पादन किया जा सकता है और दूसरा, इस स्ट्रक्चर पर विंटर की फसलें चढ़ा के उत्पादन किया जा सकता है. इस स्ट्रक्चर को अपने खेत में बनाने के बाद किसान एक एकड़ जमीन से डेढ़ लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं. 

अन्य किसानों को देते हैं नि:शुल्क ट्रेनिंग

आकाश चौरसिया इस स्ट्रक्चर को बनाने की नि:शुल्क ट्रेनिंग भी देते हैं. ताकि अन्य किसान भी इसका फायदा उठा सकें. वह बताते हैं की दूर-दूर से किसान उन तक इसको बनाने की ट्रेनिंग लेने आते हैं. आकाश चौरसिया सागर के संजय नगर के निवासी हैं, जहां उन्होंने एक ढाई एकड़ जगह में इस स्ट्रक्चर को बना रखा है. उनके पास कपूरिया ग्राम में भी फार्म हाउस है, जहां वे अन्य किसानों को इस स्ट्रक्चर का प्रशिक्षण देते हैं.

English Summary: Crop Protection Through this structure your crop will be safe in the storm hail and frost will not affect it Published on: 13 November 2023, 05:54 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News