MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

April Month Growing Crops: अप्रैल महीने में किसान इन फसलों की करें बुवाई, मिलेगा कई गुणा लाभ

देश के किसान भाई अपने खेत में सीजन के मुताबिक ही फसलों की बुवाई करना शुरु करते हैं. ताकि वह समय रहते फसल से लाभ प्राप्त कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें. इसी को देखते हुए आज हम किसानों के लिए अप्रैल माह की फसलों (April crops) को लेकर आए हैं, जिनकी खेती में वह कम समय लगाकर कमाई कर सकते हैं.

लोकेश निरवाल
अप्रैल माह में उगने वाले फल और सब्जियां
अप्रैल माह में उगने वाले फल और सब्जियां

April Crop: मार्च का महीने खत्म होने में कुछ ही दिन बचे हैं और फिर अप्रैल का माह शुरू हो जाएगा. इसी के साथ देश के किसान भाई अपने खेत में अप्रैल महीने में उगने वाली फल और सब्जियों की तैयारी करना शुरू कर देंगे. ताकि वह समय रहते खेत से अच्छा लाभ प्राप्त कर सकें.

अगर आप भी अपनी फसल से अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सही मौसम में सही फसल का चयन करना होगा. अक्सर देखा गया है कि मौसम के अनुसार फसलों की बुवाई करने से फसलों को सही और पूरा पोषण मिलता है. तो ऐसे में आज हम आपको अप्रैल माह में बोए जाने वाले फल और फसलों के बारे में बताएंगे.

आम की खेती (mango cultivation)

अप्रैल माह में किसान भाइयों को अपने खेत में आम की खेती (Aam ki kheti) करनी चाहिए. क्योंकि गर्मी के मौसम में लोग इसे बड़े चाव के साथ खाते हैं और साथ ही बाजार में भी इसके दाम उच्च होते हैं. इसी के चलते किसानों को अपने खेत में आम की बुवाई करना शुरु कर देना चाहिए. ताकि वह समय रहते इसकी फसल से फल प्राप्त कर सकें.

केला की बुवाई (sowing of banana)

अप्रैल महीने में किसानों को अपने खेत में केले की खेती करनी चाहिए. इसके लिए आपको अभी से इसकी तैयारी कर देना चाहिए.

पपीता की खेती (papaya cultivation)

किसानों को अप्रैल महीने में पपीता की खेती भी करनी चाहिए. इसके लिए इसमें लगने वाले रोगों की रोकथाम पर ध्यान देना चाहिए.

हल्दी की खेती (Turmeric Cultivation)

अप्रैल महीने में किसानों को अपने खेत में हल्दी की खेती करनी चाहिए. हल्दी सभी मसालों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली मसाला फसल है. इसका मांग भी बाजार में सबसे अधिक होती है. बता दें कि इसकी कीमत प्रति किलो के हिसाब से करीब 60 – 100 रूपए है.

भिंडी की खेती (okra farming)

भिंडी की खेती भी अप्रैल माह में की जाती है. इसकी खेती के लिए हर एक तरह की मिट्टी उपयुक्त होती है. भिंडी की खेती करते समय मिट्टी को भुरभुरा कर लिया जाये, तो फसल पर प्रभाव अच्छा पड़ता है. वहीं इसकी कीमत बाज़ार में करीब 40 – 50 रूपए प्रति किलो है.

चौलाई की खेती (Amaranth farming)

चौलाई की खेती के लिए गर्मी और बरसात का मौसम उपयुक्त होता है. इसलिए किसान को अप्रैल महीने में अपने खेत में चौलाई की खेती पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए. गर्मी के मौसम में चौलाई किसानों को कई गुणा फल देती है. चौलाई की उन्नत किस्में पूसा कीर्ति, पूसा लाल चौलाई, पूसा किरण आदि हैं. इसकी खेती कर आप अन्य फसल के मुकाबले अधिक पैसा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः मार्च-अप्रैल में उगाएं ये 10 सब्जियां, अच्छे उत्पादन के साथ होगी बंपर कमाई !

लौकी की खेती (Gourd farming)

लौकी को भारत के लगभग हर एक घर में बहुत ही चाव के साथ खाया जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे कि- कार्बोहाइड्रेट विटामिन आदि. बता दें कि लौकी की खेती के लिए गर्म और आद्र जलवायु सबसे बढ़िया होती है. इसलिए किसानों को अप्रैल महीने में इसकी खेती की तैयारी शुरु कर देनी चाहिए.

English Summary: April Month Growing Crops: Farmers should sow these crops in the month of April, they will get benefits Published on: 20 March 2023, 05:08 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News