1. कंपनी समाचार

धान किसानों को सही समय पर सलाह देता है- यारा फार्मकेयर

KJ Staff
KJ Staff

आज हम आपको दुर्गापुर गांव (उत्तर प्रदेश) के चमन की एक कहानी बताने जा रहे हैं। चमन अपने भाई के साथ 20 एकड़ भूमि में धान की खेती करते हैं। इस बार भी खरीफ के मौसम में दोनों ने धान की खेती से मुनाफा कमाने की योजना बनाई है। बस फर्क इतना है कि चमन इस बार अधिक जागरूक एवं सजग हैं। अपने अनुभव के आधार पर चमन ने ये महसूस किया कि धान की खेती में छोटी-बड़ी गलतियां जानकारियों के अभाव में होती है। योजनाओं और तरीकों का ज्ञान न होने के कारण कड़ी मेहनत के बाद भी नुकसान झेलना पड़ता है। इसलिए चमन बहुत समय तक किसी ऐसे प्लेटफॉर्म की तलाश करता रहा, जहां एक ही जगह पर धान की खेती से संबंधित सभी जानकारी उसे प्राप्त हो जाए। आखिर में उसकी तलाश तब पूरी होती है जब उसे यारा फार्मकेयर एप्लीकेशन के बारे में मालूम पड़ता है।

फार्मकेयर पर खेती की हर जानकारी

यारा फर्टिलाइजर्स द्वारा निर्मित फार्मकेयर एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है, जहां चमन जैसे जागरूक किसानों के लिए खेती की हर जानकारी उपलब्ध है। यहां से वो फसलों से संबंधित सभी तरह की जानकारी, सलाह एवं समाधान प्राप्त कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि क्यों यारा फार्मकेयर किसानों के लिए उपयोगी है-

यारा के एक्सपर्ट्स द्वारा किसानों के सवालों का तुरंत जवाब का मिलना

यारा फार्मकेयर के माध्यम से सभी तरह के प्रश्नों का तेज एवं सही जवाब मिलता है। अब जब भी चमन को अपनी फसल में कोई अज्ञात कीट या संभावित रोग दिखता है, वह जल्दी से एक तस्वीर क्लिक करके यारा फार्मकेयर पर कृषि वैज्ञानिक को भेज देता है। जहां से उसे शीघ्र ही जवाब मिल जाता है और इस तरह समय पर मिली जानकारी से चमन उचित फसल प्रबंधन कर सकता है।

समय पर कीट और रोगों की चेतावनी

किसी भी तरह के कीटों के आक्रमण या रोगों की संभावना में यारा फार्मकेयर समय पर अलर्ट जारी करता है, जिससे चमन सावधान हो जाता है और प्रभावी ढंग से मुकाबले को तैयार रहता है।

मौसम की जानकारी

यारा फार्मकेयर के माध्यम से चमन को अपने खेत के मौसम की जानकारी मिलती रहती है। मौसम के पूर्वानुमान के साथ ही किसानों को यहां सलाह मिलती है कि उर्वरकों का उपयोग कब और कैसे करना है। इतना ही नहीं फार्मकेयर फसल जीवनचक्र संबंधित गतिविधियों के बारे में भी बताता है।

उर्वरकों की सही मात्रा निर्धारित करने और पैसे की बचत करने में करें मदद

चमन को अपने खेत के लिए उर्वरक की सही मात्रा निर्धारित करने में भी मदद मिलती है। साथ में वह अपनी लागतों को अनुकूलित रखता है और अधिक उर्वरकों के उपयोग के दुष्प्रभावों से भी फसल को सुरक्षित रखता है।

विशेषज्ञों द्वारा वीडियो के माध्यम से सलाह

यारा फार्मकेयर के वीडियो द्वारा चमन को सभी तरह की जानकारी मिलती है। फसल के प्रत्येक चरण में समय-समय पर मार्गदर्शन मिलने के कारण उपज अच्छी और अधिक प्राप्त होती है।

आसान कार्यों को पूरा करने पर डिस्काउंट वाउचर्स

ज्ञान के साथ, फार्मकेयर एप्लीकेशन कुछ कार्यों को पूरा करने पर डिस्काउंट वाउचर्स भी प्रदान करता है, जैसे कि यदि आप इस एप्लीकेशन के बारे में अपने दोस्तों को अवगत कराते हैं और उन्हें यहां जोड़ते हैं, तो फार्मकेयर आपको डिस्काउंट वाउचरर्स भी प्रदान करता है। इससे आपको यारा फर्टिलाइजर्स उत्पादों पर छूट मिल सकती है।

फार्मकेयर एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

चमन की तरह अगर आप भी कम लागत में अपनी पैदावार में वृद्धि करना चाहते हैं तो आज ही गूगल प्ले स्टोर पर जाकर फार्मकेयर टाइप कर मुफ्त में फार्मकेयर एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

English Summary: Yara Farmcare providing timely Rice farm advisory to Farmers

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News