Corporate

प्रोद्दोगिकी को बढ़ाने के लिए बीज कंपनियों ने बनाया नया उद्दोग संगठन

देश में बड़ी बीज निर्माता कंपनियों ने एक नया संगठन बनाया है। इसे एएआई यानिकि एलायंस फॉर एग्री इनोवेशन के नाम से पहचान दी गई है। इसे संगठित करने का मुख्य उद्देश्य कृषि में प्रोद्दोगिकी को बढ़ावा देने के लिए बड़ी बीज कंपनियों को एक साथ लाना है। इस दौरान बड़ी बीज कंपनियां जैसे मॉनसेंटो, सिंजेंटा, राशि सीड्स, श्रीराम बायोसीड्स, बायर बायोसाइंस, ड्यूपांट, माहिको, मेटाहेलिक्स, डॉव एग्रोसांइसेज इसमें शामिल हैं। गौरतलब है कि मॉनसेंटो और नुजीविडु सीड्स के बीच रॉयल्टी एवं कानूनी लड़ाई के बीच यह एएआई संगठन बनाया गया है।

इस बीच एएआई के कार्यकारी निदेशक शिवेंद्र बजाज ने कहा है कि "सभी सदस्य कृषि के लिए बीज अनुसंधान एवं अन्वेषण के लिए एक साथ कार्य करने के लिए तैयार हुए हैं। तो वहीं इस एलायंस के एक बयान के मुताबिक देश में बीज अनुसंधान के लिए बेहतर कृषि जैव प्रोद्दोगिकी की बढ़ोत्तरी एवं बेहतर पौध अनुसंधान के लिए यह एक नया उद्दोग संगठन है जो कि निश्चित तौर पर किसानों के फायदे के लिए कार्य करेगा।"

इसके अतिरिक्त परेश वर्मा, अध्यक्ष, बायोसीड साउथ ईस्ट एशिया, ने कहा कि देश में जलवायु परिस्थितियों की असमानता के फलस्वरूप उत्पादन पर काफी बुरा असर पड़ता है जिसके लिए एएआई के सभी सदस्य मिलकर यह सुनिश्चित करेंगे कि किस प्रकार प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते हुए अच्छी तरीके से खाद्य उत्पादन किया जा सके।

यह संगठन कृषि विकास के लिए शोधकर्ताओं, उद्दोग एवं नीतिनिर्माताओं को एक साथ लाने का प्रयास करेगा ताकि वर्तमान में भारतीय कृषि में एक नवाचार स्थापित किया जा सके। किसानों की आय दोगुनी करने के संदर्भ में उत्पादकता को बढ़ाए जाने के लिए एक अनुकूल वातावरण को बनाना आदि संगठन के मुख्य कार्य बिंदु होंगे।



English Summary: seed association

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in