Corporate

कायाकल्प से बदलेगी आपकी फसलों की काया

इंसेक्टिसाइड इंडिया लिमिटेड (आईआईएल) भारत की अग्रणी और शीर्ष 10 भारतीय एग्रोकेमिकल्स विनिर्माण कंपनियों में से एक है। 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने के उद्देश्य से कंपनी ने महत्वपूर्ण जैविक उत्पाद 'कायाकल्प' को लांच किया है जिसके प्रयोग से कृ‍षि की उर्वरता में सुधार होगा और इससे अच्छी और स्वस्थ पैदावार होना सुनिश्चित हो जायेगा। कायाकल्प को लांच करने के साथ ही आईआईएल ने जैविक उत्पाद के क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाई है।

यह प्रोडक्ट पूरी तरह से जैविक उत्पाद है जो कि प्राकृतिक उत्प्रेरक के रूप में काम करता है और यह मिट्टी की उत्पादन क्षमता को बढ़ाता है, यह मिट्टी के लिए एक टॉनिक की तरह है जिसके प्रयोग से उत्पादन क्षमता बढ़ेगी और भारतीय किसानों को अधिक से अधिक फायदा होगा। यह मिट्टी की पानी सोखने की क्षमता को भी बढ़ायेगा जिससे पानी की कमी होने पर समस्‍या न हो। इस उत्पाद की गुणवत्ता नेशनल सेंटर ऑफ ऑर्गेनिक फॉर्मिंग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनुमोदित है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक राजेश अग्रवाल ने कहा 'कायाकल्‍प' के साथ, हम किसानों को एक ऐसे उपकरण से लैस करने में सक्षम होंगे जो उनकी मिट्टी की उर्वरता को बढ़ायेगा, जिससे उनकी उत्पादन क्षमता बढ़ेगी और उपज अधिक होगी। इससे छ: वर्षों के भीतर हमारे किसानों की आय दोगुनी हो जायेगी। उन्होंने कहा, "भूमि कायाकल्प अभियान" (लैंड रेजुवेनेशन कैंपेन) के तहत कंपनी ने देशभर के किसानों के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है, जिसके तहत कंपनी का लक्ष्‍य अगले 2 साल में 10 लाख से अधिक किसानों तक पहुंचना है।

कायाकल्प मिट्टी के ऑर्गेनिक कार्बन को सुधारता है, साथ ही यह मिट्टी की आयन विनिमय क्षमता, जल धारण क्षमता, मिट्टी का पीएच संतुलन, आदि को भी सुधारता है।

 

 



English Summary: Rejuvenation will change the working of your crops

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in