पशुओं के विकास के लिए अपनाएं फीनिक्स के उत्पाद

पशुपालन का व्यवसाय अपना कर अच्छा लाभ तभी कमाया जा सकता है, जब किसानों को पशुपालन से सम्बंधित जानकारी हो, परन्तु दुर्भाग्य की बात है आज भी देश के अधिकांश किसानों को पशुओं के रखरखाव का ढंग पुराना है जिसके कारण किसान लाभ प्राप्त नही कर पाते हैं क्योंकि पशुओं में होने वाले रोगों एवं अन्य समस्याओं के छुटकारा पाने की जानकारी का अभाव रहता था लेकिन अब फीनिक्स लाईफ साइंस प्रायवेट लिमिटेड कम्पनी ने पशुओं के विकास के लिए अन्य उत्पाद निकाली है।

कम्पनी के डायरेक्टर संजय सिंह ने बताया कि पशुओं के समस्त विकास के लिए अनेक उत्पाद उपलब्ध करा रही हैं जैसे भूख बढ़ाने और हाजमा ठीक करने के लिए असरकारक फ्लोरासैक बोलस उपलबध है इसमें रूमन स्पेशिफिक यीस्ट, डायजेस्टिव एन्जाईमस व ट्रेस मिनरल्स है इसमें उपलब्ध कोलिन क्लोराइड लीवर में जमा हुए फैट को हटाता है और दुधारू पशु के अडर के स्वास्थ्य विकास तथा वृद्धि के लिए तरल मल्टीविटामिन व ट्रेस मिनरल्स धेनू -एच तरल उपलब्ध है जो की ग्याभिन दुधारू पशु के अडर का विकास एवं वृद्धि करता है साथ ही रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है। साथ ही श्री सिंह ने बताया कि थनैला बीमारी के ईलाज एवं बचाव के लिए मैस्टीनिक्स नामक का उत्पाद का उपयोग कर सकते है।

कई बार पशुओं में दर्द बुखार, सूजन, व जकड़न की समस्या हो जाती है इसके छुटकारा पाने के लिए पेनैक-डी बोलस व टीका का उपयोग कर सकते है और पशुओं के शरीर में मच्छर, मक्खी ,जूँ, चिचड़ों से छुटकारा पाने के लिए क्यूटिक नामक उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं । पशुओं में किसी प्रकार के घाव को ठीक करने के लिए सैप्टीबैन नामक दवा का प्रयोग कर सकते हैं, पशु के अच्छे स्वास्थ्य और दुग्ध उत्पादन वृद्धि और पोषक तत्वों की कमी दूर करने के लिए शक्तिमिन गोल्ड का उपयोग कर सकते हैं ।

Comments