Corporate

इंसेक्टिसाइड इंडिया ने ओडिशा में लांच किया कायाकल्प…

भारतीय कृषि रसायन कंपनी इंसेक्टिसाइड इंडिया ने अपने उत्पाद कायाकल्प का लांच किया है. कायाकल्प कृषि क्षेत्र की जानी-मानी कृषि रसायन कंपनी है. मुख्य रूप से यह कंपनी कृषि रसायन बनाती है. कायाकल्प का टेस्ट राष्ट्रीय जैविक खेती केंद्र द्वारा टेस्ट एवं प्रमाणित है. यह उत्पाद मिटटी की उर्वराशक्ति को बढ़ाता है. इस उत्पाद के इस्तेमाल से भारतीय किसान समुदाय को अच्छा लाभ मिल रहा है. इस मौके पर इंसेक्टिसाइड इंडिया के प्रबंध निदेशक राजेश अग्रवाल ने कहा कि देश में इस समय अधिक खाद्यान बढाने की आवश्यकता है.

इस मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाना होगा. उन्होंने कहा कि ओडिशा की मिटटी में इतनी ताकत है कि जितना वह अभी पैदा करती है. उससे कही अधिक उत्पादन पैदा कर सकती है. राजेश अग्रवाल ने कहा कि कायाकल्प जैसे उत्पाद फसल उत्पादन बढाने में अधिक कारगर है. इस इस उत्पाद के पडोसी राज्यों से भी अच्छे रिजल्ट मिल रहे हैं.

राजेश अग्रवाल ने कहा कि खेतो में उर्वरक का इस्तेमाल लगभग 55 गुना अधिक बढ़ा है जबकि उत्पादन सिर्फ 3 गुना ही बढ़ पाया है. इसके अंधाधुंध इस्तेमाल से मिटटी की उर्वराशक्ति कम हुयी है. साथ ही साथ जमीन भी कठोर बनी है. यह परिणाम सबके सामने है. ओडिशा के कई जिलों में कठोर मिटटी के चलते कृषि के कायाकल्प बेहतर विकल्प है. कायाकल्प एक जैविक उत्पाद है. यह मिटटी की उर्वरा शक्ति को बढाकर उसमें आवश्यक तत्वों की कमी को पूरा करता है. जिससे की फसल पैदावार बढती है. कायाकल्प पूरी तरह से किसानों के लिए सुरक्षित है. इससे किसान पूरा फायदा उठा रहे हैं.



English Summary: Insecticide India launches innovation in Odisha ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in