धानुका एग्रिटेक लिमिटेड ने दो दिवसीय कृषि सम्मेलन का आयोजन किया

भारत की अग्रणी कृषि  रसायन कंपनी धानुका एग्रिटेक लिमिटेड ने पंजाब में किसानों के लिये दो दिवसीय कृषि सम्मेलनका आयोजन किया। यह सम्मेलन 9 जून को श्री हरगोबिंदपुर और मियानी तथा 10 जून को होशियारपुर में हुआ, जिसमें किसानों की आय दोगुनी करने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा हुई। इस सम्मेलन में पहले दिन माननीय कृषि एवं कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और दूसरे दिन कृषि राज्य मंत्री कृष्णा राज उपस्थित हुईं, जिन्होंने किसानों को बेहतर उपज के लिये सुरक्षित और आधुनिक कृषि तकनीकें अपनाने के लिये प्रेरित किया। भारत के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री विजय संपला ने दोनों दिन अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

इस सम्मेलन में पंजाब के विभिन्न भागों के 2,000 से अधिक किसानों ने भाग लिया और उन्हें इससे काफी लाभ मिला। धानुका एग्रिटेक ने किसानों को व्यक्तिगत सुरक्षा के लिये सेफ्टी किट दिये और अच्छे कृषि अभ्यासों के लिये प्रोत्साहित किया। पंजाब के जिन किसानों ने डीकेकेएनटी (धानुका खेती की नई तकनीक) के माध्यम से मृदा का स्वास्थ्य बरकरार रखने के लिये सॉइल टेस्ट, फसल बीमा, संकरित बीजों का उपयोग, कृषि रसायनों का सही उपयोग, जल की बचत, आदि जैसी आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर फसल बढ़ाने के प्रयास किये, उन्हें कंपनी ने पुरस्कृत किया।

ऐसी पहलों के माध्यम से धानुका एग्रिटेक बेहतर आजीविका अर्जित करने में किसानों की मदद करना चाहता है। कंपनी उन्हें उत्पादन बढ़ाने के तरीके बताती है, जिससे उनकी आय बढ़े। इस सम्मेलन के दौरान धानुका एग्रिटेक लिमिटेड ने डीकेकेएनटी (धानुका खेती की नई तकनीक) पर प्रकाश डाला, जो कि प्रशिक्षण और शिक्षा के द्वारा किसानों को संपूर्ण कृषि समाधान प्रदान करने पर केन्द्रित है। इसके अंतर्गत कंपनी का लक्ष्य फसल के नुकसान को कम करना और पैदावार बढ़ाना है।

धानुका एग्रिटेक लिमिटेड के चेयरमैन आर. जी. अग्रवाल ने कहा, ‘‘कृषि उद्योग देश के जीडीपी में सबसे अधिक योगदान देने वालों में से एक है, इसलिये किसानों की बेहतरी के लिये काम करना महत्वपूर्ण है। धानुका एग्रिटेक लिमिटेड किसानों को बेहतर समाधान देने और उनकी आजीविका बढ़ाने के लिये कार्य कर रहा है। हम ऐसे सम्मेलनों का आयोजन नियमित अंतराल पर भारत के विभिन्न भागों में करते रहते हैं। इससे हमें जमीनी स्तर की समस्याओं को समझने में मदद मिलती है। हमने पंजाब में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर कृषि सम्मेलन किया है और किसानों से मिले प्रतिसाद को देखकर हम बेहद खुश हैं।’’

कृषि राज्‍य मंत्री श्रीमती कृष्णा राज ने कहा, ‘‘ हमारा उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और 2022 तक इसे दोगुना बनाना है । हम लगातार उस  ही दिशा में काम कर रहे हैहम वास्तव में धनुका एग्रीटेक लिमिटेड जैसी कंपनियों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हैं जो कृषि पद्धतियों में सुधार के लिए अभिनव कदम उठा रहे है । अध्यक्ष श्री आर जी अग्रवाल ने किसानों के समक्ष खेती के क्रांतिकारी बदलावों को प्रस्तुत करके महान काम किया है और हम समय-समय पर वैज्ञानिक कृषि प्रौद्योगिकियों को पढ़ाने की कंपनी के प्रयास की सराहना करते हैं, जिससे किसानों को अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलती है’’ 

धानुका एग्रिटेक लिमिटेड अपनी विभिन्न पहलों के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में कार्य कर रहा है। बीते समय में, कंपनी देश के विभिन्न हिस्सों में इस तरह के सम्मेलनों का आयोजन कर चुकी है।

 

Comments