Corporate

प्रमुख एग्री–टेक कंपनी क्रॉपइन ने iOS पर जारी किया स्मार्टफार्म एप

Cropin Technologies

क्रॉपइन iOS के उपयोगकर्ताओं के लिए ‘स्मार्टफार्म/ SmartFarm’ एप जारी किया है. इसका मौजूदा संस्करण डेस्कटॉप और एंड्रॉयड पर उपलब्ध है. स्मार्टफार्म पूरी तरह से कृषि प्रबंधन समाधान (फार्म मैनेजमेंट सॉल्यूशन) है जो फसल–पूर्व कृषि प्रक्रियाओं पर नज़र रखता है. यह मौसम संबंधी परामर्श दे सकता है और उपग्रह से मिली तस्वीरों की व्याख्या भी कर सकता है. साथ ही इस एप में कुशल संचालनों को सक्षम बनाने और पता लगाने की क्षमता एवं नतीजों की भविष्यवाणी में सटीकता लाने के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) और मशीन लर्निंग का प्रयोग किया जाता है.

यह तैयारी से लेकर निष्पादन (इनपुट से लेकर एग्जिक्यूशन) तक प्रत्येक चरण की ट्रैकिंग, प्रबंधन और निगरानी द्वारा– वह भी एक ही स्थान पर, एग्रीबिजनेस (कृषिव्यापार) को आंकड़ों द्वारा संचालित कृषि कार्य करने में सक्षम बनाता है. स्मार्टफार्म को कृषि मूल्य श्रृंखला में कई संगठनों– कृषि कंपनियों, कृषि इनपुट देने वाली कंपनियों, और बीज उत्पादन करने वाली कंपनियों से लेकर फसल बीमा प्रदाताओं एवं सरकारों द्वारा मान्यता प्रदान की गई है. कृषि प्रक्रियाओं और इससे संबंधित परिणामों में सुधार लाने के लिए स्मार्टफार्म का प्रयोग करने वाले प्रमुख ब्रांड्स में शामिल हैं– मकेन, सिन्जेन्टा, बीएएसएफ, कर्नाटक सरकार और विश्व बैंक.

iOS पर मोबाइल एप की शुरुआत के साथ, स्मार्टफार्म का प्रयोग iPhone/iPad जैसे उपकरणों पर किया जा सकता है. एप का यह संस्करण प्रमुख कृषिव्यवसायों से लैस है ताकि निकट–वास्तविक–समय (नीयर– रियल– टाइम) की कृषि संचालनों की पूर्ण दृश्यता और समय पर फैसले करने के लिए कहीं भी और कभी भी आंकड़े देखने की सुविधा मिल सके. iOS पर स्मार्टफार्म को जारी करने के साथ, क्रॉपइन एक ऐसा समग्र समाधान भी तैयार कर रहा है जो पूरी कृषि प्रक्रिया की निगरानी को बहुत आसान बना देगा.

Agriculture App

क्रॉपइन एक प्रमुख फुल–स्टैक कृषि–तकनीक संगठन है जो विश्वस्तर पर कृषिव्यवसायों को एसएएएस समाधान (SaaS solutions) प्रदान करता है. क्रॉपइन के उत्पादों का अनूठा समूह कृषि– पारितंत्र के विभिन्न हितधारकों को अपने कार्यों में डिजिटल रणनीति अपनाने एवं उसे संचालित करने में समर्थ बनाता है.

बिग डाटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशल इंटलिजेंस, मशीन लर्निंग और रिमोट सेंसिंग जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर क्रॉपइन इन सभी हितधारकों का कृषि पारितंत्र के अलग– अलग स्तरों पर  आपस में जुड़ा नेटवर्क बनाता है और अपने ग्राहकों को खेतों में खड़ी फसलों पर आंकड़ों को वास्तविक समय में कार्य किए जाने वाले विकल्पों का विश्लेषण एवं व्याख्या करने में सक्षम बनाता है. इस प्रकार व्यवसायी डिजिटलीकरण, अनुपालन, स्थिरता एवं ट्रेसेबिलिटी के आधार पर अपनी पहलों को कुशल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठा सकते हैं.

'अधिकतम प्रति एकड़ मान' के विजन और 'प्रत्येक खेत पता लगाने योग्य हो' के मिशन के साथ, क्रॉपइन दक्षता, उत्पादकता को बढ़ाकर और स्थिरता स्थापित कर कृषि–व्यवसाय को उन्नत बना रहा है. अब तक, क्रॉपइन ने 30 से भी ज्यादा देशों में 265  फसलों और फसलों की 3,500  प्रजातियों पर आंकड़े जुटाने के दौरान 5 मिलियन (50 लाख) एकड़ कृषिभूमि का डिजिटलीकरण किया है और करीब 2.1 मिलियन (21 लाख) किसानों के जीवन को समृद्ध बनाया है. क्रॉपइन द्वारा दिया जा रहा SaaS समाधान फसल और स्थान के बारे में नहीं बताता और यह वेब एवं मोबाइल उपकरणों पर उपलब्ध है.



Share your comments