Commodity News

प्याज के दाम सातवें आसमान पर, भाव हुआ 50 रूपये किलो

PAYAZ

एक बार फिर प्याज की कीमतें आसमान छूने को है. पिछले एक महीनों में प्याज की कीमतों में आशर्चयजनक वृद्धि हुई है. हालात ये हैं कि राजधानी दिल्ली में प्याज 40 रूपये के आसपास बिक रहा है. पटना के मंडियों में तो प्याज 50 का आंकड़ा पार करने को है. इस बारे में विशेषज्ञों की माने तो कीमतों में अचानक बढ़ोत्तरी का कारण जमाखोरी है.

वहीं नासिक में मौसम फिलहाल खराब है, जिसके कारण प्याज की खेती पर खराब असर पड़ रहा है. इस समय नासिक में 35 से 45 रूपये किलो के आसपास प्याज बिक रहे हैं. इस बारे में वहां के सब्जी विक्रेता ने बताया कि मंडी में कई दिनों से प्याज़ उतर ही नहीं रहा है, जिसके कारण कीमतों में इजाफा हो रहा है. फिलहाल बाजार में छोटे प्याज के दाम 25 रूपये किलो के आसपास चल रहा है.

बता दें कि प्याज के दाम में इजाफा कुछ सप्ताहों में ही हुआ है. इस बारे में आर्थिक विशेषज्ञों का तर्क है कि मांग एवं आपूर्ति में असमानता के कारण भाव बढ़ रहे हैं. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि प्याज की फसल आने में अभी करीब ढाई माह का वक्त है, ऐसे में निर्धारित मांग एवं सप्लाई में जबरदस्त कमी के कारण अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में प्याज के दाम 50 रूपये किलो से पार जा सकते हैं.

payaz

अभी राहत की उम्मीद कम

बता दें कि महाराष्ट्र समेत कर्नाटक, मध्यप्रदेश एवं बिहार में मौसम अनुकूल नहीं है. इन चारो राज्यों का प्याज उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान रहता है. लेकिन खराब मौसम होने के कारण कीमतों में सुधार की उम्मीद कम है. इस बारे में एक सब्जी विक्रेता से बात करने पर पता लगा कि नई फसल के प्याज़ अभी मार्केट में नहीं आये हैं और पूराने भी मंडियों में उतरने बंद हो गए हैं, जिस कारण कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है.



Share your comments