MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बाजार

Mandi Bhav: नींबू के बाद अब टमाटर छू रहे हैं आसमान के भाव, कीमतों में आया भारी उछाल

दिल्ली की आजादपुर मंडी से जुड़े टमाटर कारोबारियों की मानें तो राजस्थान और गुजरात से आने वाला टमाटर खत्म होने के कगार पर है, जबकि उत्तर प्रदेश और हरियाणा में यह शुरू होने वाला है. इस बार गर्मी ज्यादा पड़ने से हर जगह टमाटर की फसल कमजोर है.

डॉ. अलका जैन
Mandi Bhav
आज का मंडी भाव

देश में चौतरफा बढ़ती महंगाई (Inflation) के बीच आम आदमी की मुसीबतें अब हर दिन बढ़ने लगी है. इस बीच अब टमाटर के भावों (Tomato Price Hike) में भी उछाल देखा गया है. 

ऐसे में देश के अलग-अलग हिस्सों में टमाटर के भाव 50 रुपये प्रति किलो के स्तर को पार कर चुके हैं. वहीं बढ़ती कीमतों ने आम लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. अनुसार उत्तर भारत के राज्यों में यह भाव अगले महीने तक 80 से 100 रुपए किलो तक जा सकते हैं.

इन शहरों में लगातार बढ़ रहे हैं दाम

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों पर नजर डालें तो सामने आता है कि इन दिनों देशभर के खुदरा बाजारों में टमाटर 40 से 84 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जबकि दो हफ्ते पहले दाम 30 से 60 रुपये किलो थे. इन दिनों देश में सबसे महंगा टमाटर दक्षिण व पूर्व भारत के शहरों में बिक रहा है. 

दिल्ली की आजादपुर मंडी से जुड़े टमाटर कारोबारियों की मानें तो राजस्थान और गुजरात से आने वाला टमाटर खत्म होने के कगार पर है, जबकि उत्तर प्रदेश और हरियाणा में यह शुरू होने वाला है. इस बार गर्मी ज्यादा पड़ने से हर जगह टमाटर की फसल कमजोर है. दक्षिण भारत में फसल काफी कमजोर है. इसलिए वहां से टमाटर आ नहीं रहा बल्कि उत्तर भारत से टमाटर वहां जा रहा है. दिल्ली की मंडी में इन दिनों 20 से 25 ट्रक टमाटर की आवक हो रही है, जबकि मांग पूरी करने के लिए कम से कम 40 ट्रक आवक होनी चाहिए.एक वजह यह भी है कि मांग की तुलना में आवक कम होने से टमाटर के दाम बढ़ रहे हैं.

गर्मी के कारण फसल को हो रहा है नुकसान

टमाटर व्यापारियों का कहना है कि फिलहाल हिमाचल प्रदेश में टमाटर की नई फसल तो कमजोर है. इसकी आवक में भी 15-20 दिन की देरी हो रही है. इसलिए आगे टमाटर की कीमतों में और तेजी देखने को मिल सकती है. आज मंडी में टमाटर 500 से 900 रुपये प्रति क्रेट (1 क्रेट में 25 किलो) बिक रहा है. दो सप्ताह में कीमतों में 200 रुपये प्रति क्रेट की तेजी आ चुकी है. दरअसल, किसानों ने बीते वर्षों में घाटा होने के बावजूद इस बार टमाटर कम लगाया था, लेकिन अब भीषण गर्मी के कारण इस फसल को काफी नुकसान हो रहा हैजिससे टमाटर की पैदावार घटने का अनुमान है. इसी वजह से देश में टमाटर के दाम बढ़ रहे हैं.

बढ़िया फसल वाले क्षेत्र के किसानों को हो रहा है जबरदस्त फायदा

गौरतलब है कि भले ही टमाटर की कीमतों में उछाल (Tomato Price Hike) देखने को मिल रहा हो लेकिन इस माहौल में किसानों को जबरदस्त फायदा हो रहा है. दरअसल भारी मांग की वजह से व्यापारी हरियाणा के करनाल, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर जिले के इलाकों में डेरा डाले हुए हैं. ये वही इलाके हैं जहां टमाटर की शानदार फसल हुई है.

ये भी पढ़ें: Cotton Price: सोने के भाव में बिक रहा कपास, किसानों को हो रहा ग़जब का मुनाफा

ऐसे में व्यापारी सीधे किसानों तक पहुंचकर खरीदारी कर रहे हैं. इससे किसानों को कई फायदे मिल रहे रहे हैं.  इससे किसानों का परिवहन का खर्च बच रहा है. वहीं व्यापारियों से सीधी डील हो रही है. अब तक किसानों को अपनी उपज दिल्ली, मुंबई, देहरादून, कोलकाता, चंडीगढ़ और जयपुर जैसे बड़े शहरों में ले जाना पड़ता था लेकिन सामने से डील होने से परिवहन का उनका बड़ा खर्च बच रहा है.

तीन वर्षों बाद हो रही है इतनी कमाई

किसानों को 25 किलो के कार्टन की कीमत 750 रुपये से 800 रुपये तक मिल रही है. यह पिछले साल के 150 रुपये से 200 रुपये के दाम से लगभग तीन गुना अधिक है. लगभग तीन साल के इंतजार के बाद किसानों के लिए यह एक अच्छा साल है और किसान इसमें मोटा मुनाफा हासिल कर रहे हैं जो कि कृषि के लिहाज से सकारत्मक खबर है. हां पर महंगाई की इस चौतरफा मार ने आम आदमी को घायल कर दिया है. 

English Summary: Mandi Bhav: After lemon, tomatoes are touching the sky Published on: 19 May 2022, 10:59 PM IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News