Weather

13 दिसंबर का मौसम पूर्वानुमान: पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना, फसलों को हो सकता है नुकसान

hailstrom rainfall waring

गत दिनों दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में तेज हवाओं से साथ बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री है. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान पर दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई. वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के राज्य पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में आज बारिश होने की संभावना जताई है. इस बीच दिल्ली में सर्द हवाएं चल रही हैं. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 12 दिसम्बर से मौसम बदला है. अगले 36 घंटों तक इन राज्यों में तेज बारिश के आसार हैं. बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं, जिससे फसलों को नुकसान पहुँच सकता है. उधर पूर्वोत्तर राज्यों में असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की बारिश होने के आसार हैं. मध्य भारत में भी कुछ स्थानों पर लोगों को बारिश भिगो सकती है. खासकर मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में बारिश बढ़ने की संभावना है. छत्तीसगढ़ और विदर्भ में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने के आसार हैं. दक्षिणी राजस्थान में भी कुछ जगहों पर हल्की वर्षा हो सकती है.

फसलों को हो सकता है नुकसान

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पंजाब और हरियाणा के अनेक भागों में यह बारिश फसलों के लिए नुकसान कारण बन सकती है. गेहूं, चने, मटर, सरसों सहित सब्जियों और फलों को बारिश के साथ ओले गिरने के कारण काफी क्षति पहुँच सकती है.

weather forecast

पंजाब और हरियाणा में बढ़ेगी सर्दी

पंजाब और हरियाणा के शहरों में अगले दो दिन अधिकतम तापमान में बड़ी गिरावट होगी. जिससे दिन में सर्दियाँ बढ़ जाएंगी जिसे मौसम की भाषा में कोल्ड डे कंडिशन्स कहा जाता है. 13 दिसम्बर को दोनों राज्यों में बादल, बारिश और ओले के साथ कोल्ड डे कंडिशन्स रहेगा उसके बाद 14 दिसम्बर से मौसम साफ होने लगेगा. हालांकि 14 को भी कुछ स्थानों पर बादल बने रहेंगे. साथ ही एक-दो स्थानों पर बारिश भी हो सकती है. 15 दिसम्बर से मौसम पूरी तरह करवट लेगा.

पश्चिमी हिमालय की बर्फ से ढँकी चोटियों से ठंडी हवाएँ पंजाब और हरियाणा में 14 दिसम्बर से ही आने लगेंगी जिसके चलते न्यूनतम तापमान में चार से छह डिग्री तक की गिरावट होगी. तापमान में गिरावट और वातावरण में मौजूद नमी के चलते 14-15 दिसम्बर से कोहरा भी छाने की संभावना है.



English Summary: Weather forecast for Dec 13: Possibility of hail along with rain in Punjab, Haryana, Uttar Pradesh, damage to crops

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in