आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. सफल किसान

खेती में पेश किया मिसाल, एक एकड़ से कमा रहे तीन लाख

हरियाणा के फरिदाबाद जिले के मनजीत ने खेती में एक सफल उदाहरण पेश किया है। जिले के मानव रचना विश्वविद्दालय से बीटेक करने के बाद इस युवा ने खेती की राह चुनी। पढ़ाई के दौरान उन्हें जौब की इच्छा थी लेकिन उन्होंने खेती करने की अपनी इच्छा जताई। मनजीत ने मल्टीपल ऑर्गेनिक क्रॉपिंग के माध्यम से खेती शुरु की और एक एकड़ में बेड सिस्टम से आठ अलग-अलग तरह की फसलें उगाईं। वहीं इन आठ किसमों में अमेरिकी केसर की खेती सबसे ज्यादा सफल हुई। अगर इसकी उत्पादन की बात करें तो मनजीत ने केवल एक एकड़ जमीन से ढ़ाई से तीन किलो अमेरिकी केसर उगाया है। मनजीत का मानना है कि एक एकड़ में अमेरिकन केसर की फसल औसतन ढ़ाई से तीन किलो पैदा होती है और यह दिल्ली के बाजार में 50 से 70 हजार रुपये किलो के हिसाब से बिकती है। इसके अलावा उन्होंने कहा की अभी गन्ना खेत में तैयार है जो मुनाफा को अधिक कर देगी। आगे मनजीत ने बताया की एक एकड़ में वो दाल की भी खेती करेंगे जिससे उनका मुनाफा ज्यादा हो सके।

मनजीत चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्दालय से एमबीए (एग्रीकल्चर) भी कर चुके हैं और यहां से उनकी खेती करने की इच्छा ज्यादा हुई। हालांकी उन्होंने बताया की उनकी खेती करने की इच्छा तो बचपन से ही थी लेकिन विश्वविद्दालय में कई तरह के मिले प्रशिक्षण ने उनकी राह आसान बना दी। वहीं वो मानते हैं कि उनकी नौकरी तो लग जाती लेकिन वो शायद उससे संतुष्ट नहीं होते तो उऩ्होंने ऑर्गेनिक खेती की तरफ कदम बढ़ाया। खेती के वक्त मनजीत ने रसायनिक दवाओं का प्रयोग करना उचित नहीं समझा और केवल गोबर और अन्य अपशिष्ट पदार्थों से सभी फसलों के बीमीरीयों का निदान किया।

मनजीत ने बताया कि उनहोंने एक एकड़ में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अन्य फसलों को उगाया। एक एकड़ में गन्ने के साथ-साथ अमेरिकी केसर, सरसों, लहसुन, धनिया, मेथी, चना और गेहूं की फसल उगाई।

English Summary: Example of farming, three acres of earnings from one acre

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News