PM Kisan 11th installment: कृषि मंत्री ने किया तारीख का ऐलान, जानिए किसको नहीं मिलेगा 11वीं किस्त का पैसा Mahogany Farming Business Idea: इस पेड़ की खेती से जल्द बन सकते हैं करोड़पति, जानिए क्या है राज World Most expensive Mango: ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश LPG Price Hike: घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में भारी उछाल, 1000 के पार हुआ रेट, जानिए नई कीमत! Bihar: जल जीवन हरियाली योजना से किसानों को मिलेगी 75% की सब्सिडी, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
Updated on: 29 October, 2020 1:20 PM IST
Business Ideas

आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसे कृषि संबंधित बिजनेस आइडिया (Agriculture Business Ideas) के बारे में बताएँगे, जिन्हें आप कम से कम पैसे निवेश कर आसानी से शुरू से शुरू कर सकते हैं. ये तो हम सभी अच्छे से जानते हैं कि कृषि क्षेत्र का बिजनेस एक ऐसा क्षेत्र है, जहां लाभ कमाने की आपार संभावनाएं हैं. कृषि क्षेत्र में ऐसे लगभग कई बिजनेस आईडिया हैं, जो मौजूदा समय में काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इनमें से कुछ कृषि बिजनेस (Agriculture Business Ideas) को कम पूंजी में किया जा सकता है, तो कुछ के लिए बड़ी पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है. अगर आप कम पूंजी वाले कृषि बिजनेस आइडिया (Agriculture Business Ideas) की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपके बहुत काम आएगा, क्योंकि इस लेख में हम लगभग 20 कृषि बिजनेस आईडिया (Agriculture Business Ideas) की जानकारी देने वाले हैं, जिसे कम निवेश में शुरू करके ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है.

क्या है कृषि और इससे संबंधित बिजनेस? (What is Agriculture and Related Business?)

कृषि व्यवसाय (Agriculture Business) का अर्थ है फसलों का उत्पादन, विपणन व पशुधन का विकास और पालन. ग्रामीण और उप ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए कृषि, आमदनी और उनकी रोज़ी-रोटी का एक मुख्य साधन है. इस क्षेत्र को पूरी तरह से प्रकृति पर निर्भर माना जाता है, लेकिन जब से खेती में विज्ञान और टेक्नोलॉजी के प्रयोग होने लगा है, तब से कृषि क्षेत्र एक बहुत ही बड़ा और विशाल क्षेत्र बन गया है. इसमें वानिकी, पशुपालन और मत्स्य पालन जैसे कई अन्य चीजें भी शामिल हैं. कृषि संबंधी बिजनेस (Agriculture Business Ideas) की शुरुआत पूंजी निवेश पर भी निर्भर करता है. इसके साथ ही आपके अपने विवेक और कार्यप्रणाली की क्षमता पर निर्भर करता है. आइए आज आपको कम पूंजी निवेश में शुरू होने वाले कुछ कृषि बिजनेस आईडिया (Agriculture Business Ideas) की जानकारी देते हैं.

1. कृषि फार्म (Agricultural Farm)

अगर आपके पास कृषि योग्य खाली पड़ी जमीन है, तो आप कृषि फार्म की शुरुआत कर सकते हैं. आपके क्षेत्र में जिन फसलों की मांग ज्यादा होती है, आप उसकी खेती करके अच्छी पैदावार से मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

2. ट्री फार्म (Tree Farm)

ट्री फार्म से आप पेड़ों को उगाकर और उसको बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस में पेड़ों के बड़े होने तक में काफी वक्त लगता है, जिससे बिजनेस और उसके लाभ में भी वक्त लगेगा. हालांकि यह एक अच्छे कृषि व्यापार की श्रेणी में आता है.

3. जैविक खाद का उत्पादन (Organic Manure Production)

खेती में इन दिनों वर्मीकम्पोस्ट और ऑर्गेनिक फर्टिलाइज़र एक घरेलू व्यवसाय बनता जा रहा है. यह बिजनेस कम पूंजी निवेश में किया जा सकता है बस इसकी प्रोडक्शन प्रोसेस की जानकारी होनी चाहिए.

4. उर्वरक वितरण का बिजनेस (Fertilizer Distribution Business)

यह बिजनेस छोटे शहरों या ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों के द्वारा आसानी से की जा सकती है. इस बिजनेस में आपको बड़े शहरों से उर्वरकों को खरीद कर ग्रामीण क्षेत्रों तक बेचने की योजना बनानी होगी.

5. फल सब्जियों के एक्सपोर्ट (Exports of Fruits and Vegetables)

यह एक तरह का एक्सपोर्ट बिजनेस है, जिसमें आपको फल और सब्जियों को लोकल फार्म से खरीदकर विदेशों में सप्लाई करना होगा.

6. फूलों का व्यापार (Flower Business)

फूलों को बेचकर भी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. फूलों की मांग पार्टी, शादियों व अन्य इवेंट्स में होने के कारण इस बिजनेस को भी लाभदायक बना देता है.

7. मशरूम की खेती (Mushroom Farming)

मशरूम का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो आपको कम वक्त में ज्यादा लाभ दिला सकता है. इसे कम खर्च और कम जगह में किया जा सकता है. मशरूम की मांग इन दिनों होटल, रेस्टोरेंट के साथ-साथ घरों में भी बढ़ गई है.

8. सुखे फूलों का व्यापार (Dry Flower Business)

पिछले 10 सालों में सूखे फूलों के व्यापार में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. अगर आपके पास खाली पड़ी जमीन है, तो आप उसमें फूलों की खेती करके उन्हें सुखाकर शिल्प भंडार या फूलों का शौक रखने वालों को बेच सकते हैं.

9. हाइड्रोपोनिक रिटेल स्टोर (Hydroponic Retail Store)

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का इस्तेमाल इन दिनों काफी तेज़ी से बढ़ रहा है. इसमें मिट्टी के बिना ही खेती की जाता है. इसके बिजनेस में आप कई सारे हाइड्रोपोनिक्स उपकरण को एक जगह बेच सकते  हैं.

10. जैविक ग्रीनहाउस (Organic Greenhouse)

जैविक ग्रीनहाउस बिजनेस के बढ़ने के आसार भी काफी अच्छी है क्योंकि इन दिनों जैविक पद्धति से उगाए गए उत्पादों की मांग बढ़ रही है. पहले यह व्यवसाय छोटे परिवार द्वारा संचालित खेतों पर किया जा रहा था, लेकिन बढ़ती मांग के साथ लोग अब जैविक ग्रीनहाउस बनाने के लिए जमीन खरीद रहे हैं.

11. मधुमक्खी पालन (Bee Keeping)

लोग अपने हेल्थ के प्रति सहज हो रहे हैं और ऐसे में शहद की मांग बढ़ रही है, इसलिए मधुमक्खी पालन भी एक लाभकारी व्यवसाय है. हालांकि इस बिजनेस के लिए कई जगह पर ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराई जाती है.

12. मुर्गी पालन (Poultry)

मुर्गी पालन पिछले कुछ वर्षों में काफी तेज़ी से बढ़ने वाला बिजनेस बन चुका है. यह एक बेहतरीन फार्म कृषि उद्योग आईडिया में शामिल है.

13. मछली पालन (Fisheries)

मछली पालन करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. इसमें कई तरह के आधुनिक प्रयोग भी करते रहना होगा तब यह ज्यादा लाभकारी हो सकता है. इसमें पूंजी निवेश कि जरूरत ज्यादा पड़ती है.

14. घोंघा की खेती (Snail Farming)

कृषि बिजनेस आईडिया में बात करते हैं घोंघा की खेती की. यह भी एक अच्छा बिजनेस है जिसे करते हुए अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. इसमें भी नए टेक्नेलॉजी का प्रयोग करके समय-समय पर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

15. झाड़ू का उत्पादन (Broom Production)

झाड़ू का प्रयोग पिछले कई वर्षों से लगातार घरों में प्रयोग होने वाले साफ-सफाई के सामान को बनाने में हो रहा है. ब्रूम उत्पादन की प्रक्रिया काफी आसान है और इसे कम पूंजी निवेश में भी किया जा सकता है.

16. फलों के जूस का उत्पादन (Fruit Juice Business)

फलों के जूस के उत्पादन की प्रक्रिया काफी सरल है और इसे काफी कम पूंजी निवेश में शुरु की जा सकती है. इस बिजनेस की बाजार में मांग बहुत अधिक है. इस बिजनेस को शुरु करने के लिए टेस्ट, साफ-सफाई का ध्यान रखना अनिवार्य है.

17. मूंगफली का प्रसंस्करण (Peanut Processing)

मूंगफली की प्रसंसकरण की हुई उत्पादों की मांग सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों मे भी हैं. इसलिए इसके बिजनेस में लाभ अच्छी की जा सकती है.

18. बटेर पालन (Quail Farming)

बटेर पालन मुख्य तौर पर इसके मीट व अंडों के लिए की जाती है. इसके अंडे व मीट में कई तरह के प्रोटीन व फाईबर्स होते हैं जिसके वजह से इसकी मांग रहती है.

19. चायपत्ती के बागान (Tea Leaves)

चायपत्ती के बढ़ते मांग कि वजह से इस बिजनेस में लाभ के आपार संभावनाएं हैं. लेकिन इसकी बागान लगाने के लिए मौसम और जगह का चुनाव काफी महत्वपूर्ण है. इस बिजनेस में पूंजी निवेश भी ज्यादा लगती है और मुनाफा भी ज्यादा है.

20. औषधीय जड़ी बूटियों की खेती (Cultivation of Medicinal Herbs)

बिजनेस के लिए औषधीय पौधे व जड़ी-बूटीयों की खेती काफी लाभदायक है. अगर आपके पास पर्याप्त ज़मीन है और अच्छी जानकारी जुटा लेते हैं, तो आप इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं इसके बिजनेस में सरकारी लाइसेंस की भी जरुरत पड़ती है.

English Summary: Earn millions of rupees every month by starting 20 agricultural business ideas in low capital investment
Published on: 29 October 2020, 01:27 IST

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

Donate now