MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

UP Free Smartphone Tablet Yojana 2022: छात्रों को दिया जा रहा फ्री स्मार्ट फ़ोन, जानिए कब आएगी आपकि बारी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के तरफ से राज्य के सभी विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और टैबलेट (Smartphone और Tablet) वितरण करने की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें 60,000 से अधिक विद्यार्थियों को पहले चरण के वितरण में लाभ भी मिल चुका है. अब ऐसे में आगामी चरण के लिए इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए योजना से जुड़ा नया अपडेट जारी किया गया है.

स्वाति राव

UP FREE SMARTPHONE TABLET YOJANA: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के छात्र और छात्राओं के लिए एक ख़ास तरह की योजना का शुभारंभ किया है, जिसे यूपी फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट योजना (UP Free Smartphone Tablet Yojana) योजना के नाम से जाना जाता है.

इस योजना के माध्यम से सभी छात्र और छात्राओं को मुफ्त में स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप दिया जाता है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने Free Smartphone Tablet Yojana की शुरुआत साल 2021 में की थी. हाल ही में योगी सरकार द्वारा शुरू की गयी फ्री स्मार्ट फ़ोन और टैबलेट योजना से जुड़ा नया अपडेट जारी किया गया है. तो आइये जानते हैं फ्री स्मार्ट फ़ोन और टैबलेट योजना से जुड़ी ताज़ा अपडेट के बारे में विस्तार से.

किन छात्र-छात्राओं को मिल रहा लाभ (Which Students Are Benefited of UP Free Smartphone Tablet Yojana)

ताज़ा जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मुफ्त लैपटॉप वितरण का कार्य जारी है. जिसमें अभी ग्रेजुएशन कर रहे छात्र और छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. इसके अलावा आगामी वितरण के लिए भी ऐसे विद्यार्थियों का चयन किया जा रहा  है जिन्होंने अपने बोर्ड और यूनिवर्सिटी परीक्षाओं में करीब 65% तक अंक प्राप्त किये हों.

इसे पढ़िए - UP Free Laptop Scheme 2021:छात्रों को जल्द मिलेगा सरकार की तरफ से तोहफा, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

इन जिलो में सरकार कर रही समार्टफ़ोन,लैपटॉप का वितरण

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मुफ्त वितरण का कार्य तेज़ी से चल रह है. जिसमें मुख्यरूप से प्रयागराज, प्रतापगढ़, अयोध्या, गोरखपुर, कानपुर आदि जिले शामिल हैं. इस योजना के माध्यम से उन विद्यार्थियों को ही मुफ्त में स्मार्ट फ़ोन और लैपटॉप वितरण किया जा रहा है, जिन्होंने अपना पंजीकरण डीजी शक्ति पोर्टल (DG Shakti Portal) पर पहले से करवा रखा है. मिली जानकारी के अनुसार इस योजना पर कार्य फिर से शुरू किया जा रहा है और इसका लिस्ट भी तैयार किया जा रहा है. 

योगी सरकार का उद्देश्य (Yogi Government's Aim)

बता दें उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के करीब 2 करोड़ से ज्यादा विद्यार्थियों को डिजिटल बनाने का द्रण संकल्प लिया है. जिसमें सरकार का कहना है कि यह कम हम अगले 5 वर्षों में पुर कर के रहेंगे.

English Summary: UP FREE SMARTPHONE TABLET SCHEME : today the distribution of the next phase took place, know when you will get the benefits from this scheme Published on: 06 May 2022, 11:54 AM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News