MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

UP Board Result 2022: छात्रों का खत्म हुआ इंतजार! इस दिन जारी किया जाएगा UP बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, यहां जानें तिथि

उत्तर प्रदेश के 10वीं के छात्रों का इंतजार अब खत्म होगा. सूत्रों के मुताबिक, UP Board 10th Result 2022 का रिजल्ट बहुत जल्द जारी करने वाली है. साथ ही बोर्ड ने छात्रों को फर्जी कॉल और मैसिज से सावधान रहने की भी चेतावनी जारी की है.

लोकेश निरवाल
UP Board Result 2022
UP Board Result 2022

उत्तर प्रदेश  बोर्ड 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP)  जल्द ही 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है. बता दें कि, हाल ही में बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर छात्रों को फर्जी कॉल से आगाह किया है.

इससे साफ होता है कि बोर्ड जल्द ही छात्रों का  रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है. सूत्र के मुताबिक, कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है तथा राज्य के शिक्षा मंत्री ने रिजल्ट जारी करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है. एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट सरलता से चेक कर सकेंगे. बताया जा रहा है कि, UP बोर्ड के छात्रों का रिजल्ट 1 से 5 जून के बीच आ सकता है.

फर्जी कॉल से बचें

बच्चों के नंबर को बढ़ाने के लिए कोई भी कर्मचारी छात्रों को फोन या मैसेज नहीं करता है. अगर किसी भी बच्चे के पास नंबर में वृद्धि करने को लेकर कॉल आता है, तो तुरंत आप अपने डीआईओएस स्कूल के प्रधानाचार्य या शिक्षक या फिर अपने माता-पिता के साथ पुलिस को सूचित करें. संभव हो तो आप उसकी कॉल को रिकॉर्ड भी कर लें.

2 शिफ्ट में हुआ था परिक्षा का आयोजित

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यूपीएमएसपी ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल के बीच 2 शिफ्ट में आयोजित की थी. पहली शिफ्ट सुबह 08 बजे से शुरू होकर 11 बजकर 15 मिनट तक थी, जबकि दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 02 बजे से शाम 5 बजकर 15 मिनट तक थी. इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 51 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था. हालांकि 47 लाख छात्र ही परीक्षा में शामिल हुए थे. ऐसे में अब छात्र टकटकी लगाए अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

ऐसे करें चेक UP Board 10th Result 2022

  • UP Board 10th Result 2022 का रिजल्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा.

  • जहां आपको UP Board 10th Result 2022 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद आपसे आपका रोल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.

  • रोल नंबर दर्ज करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाया जाएगा.

English Summary: up board 10th result 2022 date Published on: 30 May 2022, 05:54 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News