गुणों का खजाना : कमलककड़ी

कमलककड़ी का नाम तो आपने सुना ही  होगा. इसके नाम के साथ-साथ इसके फायदे भी बहुत है इसमें विटामिन - सी ,विटामिन - बी 6 ,पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे तत्वों से भरपूर है .इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है .इसको  हम सब्ज़ी,अचार,पकोड़े,चिप्स आदि बना कर खा सकते है. इसे चाइनीज़ कुजीन और औषधीय बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है .

यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है . इसको खाने के कई फायदे है .

बाल और आँखों के लिए लाभकारी :

यह हमारे बालों के लिए काफी असरकारक है .शरीर में कॉपर की कमी होने की वजह से बाल सफ़ेद होने लग जाते है  इसमें कॉपर की मात्रा बहुत अधिक होती है यह हमारी आँखों की नज़र के लिए बी बहुत अच्छी  है .

इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी :

इसमें विटामिन्स की मात्रा भरपूर होती है जो हमारे इम्यून  सिस्टम को मजबूत बनाती है  और हमारे शरीर  को  इन्फेक्शन जैसे खतरे से बचाती है जिस से हमारी हड्डिया मजबूत होती है .

फाइबर का अच्छा स्तोत्र है :

यह शुगर लेवल को कम करता है जो लोग कब्ज़ से परेशान  है वो भी इसके सेवन से छुटकारा पा सकते है . यह बॉडी कोलेस्ट्रॉल को भी काफी हद तक कम करता है .

खून बढ़ाता है :

इसमें  पोटेशियम, मैग्नीशियम,आयरन और जिंक  जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है .इसके सेवन से खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद  भी मिलती  है

त्वचा के लिए लाभकारी :

इसके पेस्ट को फटी त्वचा पर लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है . जिस से हमारा चेहरा  निखर  जाता है .

अस्थमा से निजात :

यह फेफड़ो सम्बंधित कई सारी समस्याओं से दूर रखती है इसके जूस के सेवन से हमे अस्थमा और टीबी जैसी समस्या से राहत मिलती है .

Comments