MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

सुमिंतर इंडिया ऑर्गॅनिक्स ने किसानों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु सलाह दी

इस समय पूरा देश कोरोना वायरस COVID -19 नामक महामारी के संक्रमण काल से गुजर रहा हैं. हर जगह लॉकडाउन है. रबी की फसल तैयार है. कटाई-मड़ाई आवश्यक है. इस विषम परिस्थिति में किसान खेती के साथ अपना एवं अपने परिवार का ध्यान कैसे रखें. इस बात को ध्यान में रखकर सुमिंतर इंडिया ऑर्गॅनिक्स ने गुजरात के सुरेंद्र नगर जिले के ग्राम धरायी, थाना- मेवासा में कोरोना के प्रति जागरूकता कार्यक्रम चलाया जिसमें कंपनी के कर्मचारी विपुल जादा, रणछोड़ एवं सुरेश ने किसानों को जागरूक किया गया किसानों को हाथ धोने हेतु साबुन एवं मास्क का मुफ्त वितरण किया गया. प्रत्येक गतिविधि में सोशल डिस्टन्सिंग का ध्यान रखा गया.

सुजीत पाल

इस समय पूरा देश कोरोना वायरस COVID -19 नामक महामारी के संक्रमण काल से गुजर रहा हैं. हर जगह लॉकडाउन है. रबी की फसल तैयार है. कटाई-मड़ाई आवश्यक है. इस विषम परिस्थिति में किसान खेती के साथ अपना एवं अपने परिवार का ध्यान कैसे रखें.

इस बात को ध्यान में रखकर सुमिंतर इंडिया ऑर्गॅनिक्स ने गुजरात के सुरेंद्र नगर जिले के ग्राम धरायी, थाना- मेवासा में कोरोना के प्रति जागरूकता कार्यक्रम चलाया जिसमें कंपनी के कर्मचारी विपुल जादा, रणछोड़ एवं सुरेश ने किसानों को जागरूक किया गया किसानों को हाथ धोने हेतु साबुन एवं मास्क का मुफ्त वितरण किया गया. प्रत्येक गतिविधि में सोशल डिस्टन्सिंग का ध्यान रखा गया.

विपुल जादा ने हाथ धोने के विधि का प्रदर्शन किया महिलाएं हाथों में तख्ती लिए थी जिस पर लिखा था घर में रहें, सुरक्षित रहें, स्वच्छ रहें, आपसी दूरी बनाकर रखें.

महिला तथा पुरुष किसानों को अलग समूह में प्रशिक्षण दिया गया

लॉकडाउन के दौरान भी सुमिंतर इंडिया ऑर्गॅनिक्स के कर्मचारी किसानों को जागरूक कर रहें हैं. यह जानकारी कम्पनी के सहायक महाप्रबंधक शोध एवं विकाश संजय श्रीवास्तव ने फ़ोन पर वार्ता के दौरान दिया.  कोरोना वायरस से  बचाव हेतु सुमिंतर इंडिया ऑर्गॅनिक्स ने किसानों को जो सलाह दिया उसके प्रमुख बिंदु निम्नलिखित हैं:-

1. घर से बाहर निकलते समय मुँह पर मास्क लगाकर रखें या गमछे से मुँह और नाक ढक कर रखें

2. अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोते रहें

3. खेतों में काम करते समय या कहीं बैठते समय बीच में कम से कम एक मीटर की दूरी बनायें रखें.

4. यदि खेतों में कटाई या दूसरे कार्य कर रहे हैं तो अपने-अपने औजार आपस में साझा न करें और हो सके तो कार्य पूरा होने के उपरान्त औजार को नीम के पानी से या साबुन से या फिनायल के पानी से धुल कर रखें.

5. इस समय अनावश्यक रूप से इधर-उधर थूकने से बचें।

6. सर्दी-जुकाम, सिर दर्द या सूखी खांसी आने पर तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें और अपने को परिवार के अन्य सदस्यों से अलग कमरें में रहें.

7. गांव में इस समय बाहर से आने जाने वालों पर नजर बनायें रखें और आवश्यकता पड़ने पर हो सके तो गांव के लेखपाल या सफाई कर्मी या पुलिस को सूचित करें.

8. अपने घरों के आस-पास स्वच्छता एवं सफाई बनायें रखें.

9. कोरोना की इस महामारी में किसान भाई स्वयं जागरूक रहे और दूसरों को भी जागरूक करते रहें.

English Summary: Suminter india organics adviced farmers regarding covid19 Published on: 07 April 2020, 04:47 PM IST

Like this article?

Hey! I am सुजीत पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News