MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

सीआईआई एग्रोटेक 2018 मेले का सफलतापूर्ण समापन

चण्डीगढ़ के सेक्टर 17 स्थित परेड ग्राऊंड में प्रौद्योगिकी और व्यापार मेले के 13वे संस्करण 'सीआईआई एग्रोटेक 2018" का आयोजन किया गया. 1 से 4 दिसम्बर तक चलने वाले इस चार दिवसीय मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोबिंद ने फीता काट कर किया. इस मौके पर उनके साथ कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, हरसिमरत कौर बादल, राज्पाल वीपी सिंह बदनौर और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल भी मौजूद रहे.

चण्डीगढ़ के सेक्टर 17  स्थित परेड ग्राऊंड में प्रौद्योगिकी और व्यापार मेले के 13वे संस्करण 'सीआईआई एग्रोटेक 2018" का आयोजन किया गया. 1 से 4 दिसम्बर तक चलने वाले इस चार दिवसीय मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोबिंद ने फीता काट कर किया. इस मौके पर उनके साथ कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, हरसिमरत कौर बादल, राज्पाल वीपी सिंह बदनौर और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल भी मौजूद रहे.

एग्रोटेक के सबोंधन के दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि आज भी हमारे देश की 50 फीसदी से ज़्यादा आबादी सीधे तौर पर खेती से जुड़ी हुई है. ऐसे में किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम करने जरूरत है. इस मेले में 8  देशों के 37 प्रदर्शकों सहित 195 प्रदर्शक शामिल हुए. शामिल होने वाले देशों में कनाडा, चीन, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और यूएसए थे.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा और पंजाब एग्रोटेक 2018 की मेज़बानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि एग्रोटेक से हरियाणा या पंजाब को ही नहीं बल्कि देश के अन्य राज्यों को भी फ़ायदा होगा.

195 देशी-बिदेशी कंपनियो ने लिया भाग

एग्रोटेक 2018 में कृषि और खाद्य जगत से जुड़ी लगभग सभी बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लिया. इनमें एग्री इंजीनयरिंग यूनिट, एग्री यूनिवर्सिटी और रिसर्च इंस्टिटयूट, एग्रो इंडस्ट्री कॉरपोरेशन, केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियां, ब्लू स्टार, बीकेटी, महिन्द्रा, दयाल फर्टीलाइजर, मॉर्डन, एग्रो, ज्ञान, लक्ष्य इण्डिया फ़ूड लिमटेड, अकवाटेक्स असीस, लेमकन, इनड्रोन्स, साधु सिंह

सांगरिआ, किर्लोस्कर, योद्धा जैसी कृषि संबंधित कंपनियां शामिल थीं. 195 देशी- विदेशी कंपनियों के साथ- साथ उनके सीईओ और वरिष्ठ अधिकारी, वितरक और निर्माताओं, डेयरी और खाध सामग्री के आपूर्तिकताओं के अलावा 40 हजार से ज्यादा किसानों ने भाग लिया. भारी मात्रा में पंजाब,हरियाणा, यूपी,राजस्थान,हिमाचल तथा अन्य राज्यों के किसान यहां आये और खेती से संबंधित आधुनिक तकनीको के बारे में जानकारी ली.

गोष्ठियों में किसानों ने खुलकर रखे विचार

एग्रोटेक-2018 मेले में किसान गोष्ठियों का भी आयोजन किया गया था. जिसमें शून्य लागत खेती और नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई. इन किसान गोष्ठियों में किसानों ने खुलकर अपनी बात रखी. इसके साथ ही किसानों ने अलग-अलग तरह के टायरों, छोटे कृषि उपकरणों और विशेष इनोवेटर्स के पैवेलियन को काफी पसंद किया. बुड़ैल जेल के कैदियों द्वारा तैयार किया अलग-अलग उत्पाद प्रदर्शित करने वाला स्टॉल भी लोगों के बीच चर्चा का विषय बना रहा.

एग्रोटेक 2018 के समापन के मौके पर पंजाब के ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री तृप्त राजदर सह बाजवा, मुख्य सचिव नवराज संधू, चेयरमैन, सीआइआइ उत्तरी क्षेत्र चेयरमैन सचित जैन, डिप्टी चेयरमैन समीर गुप्ता, सीआइआइ उत्तरी क्षेत्र के निदेशक अंकुर चौहान भी मौजूद थे.

स्टॉल के लिए पुरस्कारों का भी हुआ वितरण

1. इंटरनेशनल पैवेलियन में सर्वश्रेष्ठ स्टॉल डिस्प्ले के लिए पहला पुरस्कार काउंसलेट जनरल ऑफ कैनेडा, चंडीगढ़ को मिला.

2. डेयरी और लाइवस्टॉक एक्सपो में बेस्ट स्टाल डिस्प्ले के लिए पहला पुरस्कार लक्ष्य फूड (इंडिया) लिमिटेड को दिया गया.

3. फार्म सर्विसेज में बेस्ट स्टाल डिस्प्ले के लिए पहला पुरस्कार एल्कोमोनिक्स एरोब टेक्नोलॉजेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के लिए फार्म टेक ने जीता.

4. बेस्ट स्टाल डिस्प्ले के लिए पहला पुरस्कार महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड को मिला.

5. फूड एक्सपो में बेस्ट स्टाल डिस्प्ले के लिए पहला पुरस्कार फील्ड फ्रेश फूड्स प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया.

6. फूड टेक में बेस्ट स्टाल डिस्प्ले के लिए पहला पुरस्कार ब्लू स्टार लिमिटेड को दिया गया.

7. गुड अर्थ में बेस्ट स्टाल डिस्प्ले के लिए पहला पुरस्कार डीसीएम श्रीराम लिमिटेड को मिला.

8. इनोवेटर्स पैवेलियन में बेस्ट स्टाल डिस्प्ले के लिए पहला पुरस्कार ए2पी एनर्जी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने जीता.

इस मेले में एग्रीकल्चर और रुरल क्षेत्र का कवरेज करने वाली देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी कृषि जागरण ने भी स्टॉल के माध्यम से मेले में हिस्सा लिया और किसानों को पत्रिका के माध्यम से कृषि क्षेत्र की अनेक प्रकार की गतिविधियों से रु-ब-रु कराया.

प्रभाकर मिश्र, कृषि जागरण

English Summary: Successful completion of CII Agrotech 2018 Fair Published on: 06 December 2018, 10:22 AM IST

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News