News

आज भी बिकता है नमक 150 और चीनी 200 रूपये किलो

देश में लगातार सभी सामानों की कीमतों में इजाफ़ा हो रहा है. आज भी भारत में ऐसे कुछ राज्य है जहां रोजमर्रा के सामान भी अन्य प्रदेशों की अपेक्षा बहुत महगें मिलते हैं. आज हम अपने इस खबर में एक ऐसे राज्य की बात करने जा रहे है जहां आज भी आदमी को नमक और चीनी खरीदने के लिए कई बार सोचना पड़ता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है ? लेकिन ये सच है कि अरुणाचल प्रदेश के विजय नगर में आज भी चीनी 200 रूपये किलो और नमक 150 रूपये किलो बिकता है. यहां इतनी मंहगाई के चलते लोग परेशान रहते हैं.

यहां के लोगों के पास सीमित साधन ही है जिसके चलते उन्हें नमक और चीनी के अलावा अन्य रोज़मर्रा के सामान भी खासे मंहगे दामों में खरीदने पड़ते हैं. जहां हम लोगों के एक फोन कॉल के 10 पैसे से लेकर 30 पैसे तक लगते है वहीं विजयनगर के लोगों को पीसीओ से एक कॉल करने के 5 रुपए प्रति मिनट देने पड़ते हैं. सबसे बड़ी बात तो ये है कि यहां के लोगों की आय भी अधिक नहीं है. यहां रहने वाले लोगों की एक दिन की कमाई 200 रुपए है, इन्हीं 200 रूपये से वे प्रतिदिन 150 रूपये का समान ख़रीद लेते हैं. लोगों के हालात इतने बुरे हो चले हैं कि लोगों को अपने इलाज के लिए 200 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. 

कैसे हुई खोज

विजयनगर की खोज असम राइफल्स के अर्धसैनिक बलों द्वारा 1961 में श्रीजीत द्वितीय अभियान के दौरान हुई थी. विजय नगर के एक व्यक्ति ने बताया कि यहां के लोग अशिक्षित हैं क्योंकि यहां पर कोई अच्छा विद्यालय नहीं है. इन्हीं सब असुविधाओं को देखते हुए सरकार ने एक विद्यालय तैयार किया है. अब इसी स्कूल में बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ समाजिक कार्य भी सिखाये जाते हैं.



Share your comments