1. ख़बरें

बढ़ेगा कपास की खेती का रकबा, किसानों को बीटी कॉटन के बीज उपलब्ध कराएगी सरकार

सुधा पाल
सुधा पाल

देश के पंजाब राज्य में कपास की खेती को अधिक विस्तार देते हुए उसका रकबा बढ़ाने की योजना बनायी जा रही है. इससे कपास की खेती (cotton cultivation) करने वाले किसानों को काफी मदद मिलेगी. पंजाब सरकार (Punjab government) राज्य कृषि विभाग के जरिये ऐसा करने जा रही है. कहा जा रहा है कि इसके लिए किसानों को बीटी कॉटन के बीज (BT cotton seeds) भी पंजाब कृषि विभाग की तरफ से उपलब्ध कराए जाएंगे.

9.7 लाख एकड़ से बढ़ाकर 12.5 लाख एकड़ में खेती की योजना

आपको बता दें कि जहां कृषि विभाग कपास की खेती का रकबा 9.7 लाख एकड़ हुआ था वहीं अब इसे बढ़ाकर 12.5 लाख एकड़ किया जाएगा. इसके लिए लगने वाली सभी लागत और संसाधनों को भी सरकार कराएगी. इस संबंध में विभाग के मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी जिलों में दूसरी सबसे बड़ी पारंपरिक खरीफ फसल (Kharif crops) कपास ही है जो काफी संवेदनशील नकदी फसल है.

धान क्षेत्रों को मक्का और कपास क्षेत्रा में बदलने की तैयारी

अधिकारी की मानें तो कृषि विभाग ने फसल विविधीकरण की योजना बनायी है जिसके तहत धान के क्षेत्रों को मक्का और कपास के क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से बदला जाएगा. इसके लिए तैयारी भी जोर-शोर से की जा रही है. इससे पहले योजना के तहत साल 2018 में लगभग 6.62 लाख एकड़ जमीन को कपास की खेती के लिए लिया गया था. वहीं पिछले साल यानी साल 2019 में 9.7 एकड़ क्षेत्रफल को COTTON CULTIVATION के लिए लाया गया था.

विभाग ने लिए 21.5 लाख पैकेट बीटी कॉटन के बीज

आपको बता दें कि कई बड़ी बीज कंपनियों से प्रदेश को लगभग 21.5 लाख पैकेट बीटी कॉटन के बीज उपलब्ध हो चुके हैं.

English Summary: punjab agriculture department to expand cotton cultivation area providing bt cotton seeds to farmers

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News