News

‘PM-Kisan’ योजना का लाभ आपको कब मिलेगा जानना हुआ आसान, सरकार ने लॉन्च किया Mobile App

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘पीएम-किसान’ योजना की पहली वर्षगांठ पर सरकार ने एक मोबाइल ऐप लांच किया है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस योजना का दायरा और बढ़ाने के लिए इस मोबाइल ऐप  की शुरुआत की. अब किसान इस ऐप  के द्वारा भुगतान की स्थिति,  आधार कार्ड  के अनुसार नाम में सुधार, रजिस्ट्रेशन स्टेटस का पता लगा सकते हैं. इतना ही नहीं इस मोबाइल ऐप  के द्वारा योजना की पात्रता से जुड़ी जानकारी, हेल्पलाइन नंबर और रजिस्ट्रेशन से जुड़े अन्य फीचर्स प्राप्त किए जा सकते हैं. इस ऐप  को इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री के तहत काम करने वाले नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने विकसित किया है.

कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना व्यापक एवं महत्वाकांक्षी है और इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी. तोमर इस योजना की पहली वर्षगांठ पर सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे. तोमर ने कहा कि केन्द्रीय क्षेत्र की योजना ‘पीएम-किसान’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उन नई पहलों में से एक है, जो कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्रों पर केन्द्रित है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य तय किया है.

इस अवसर पर तोमर ने ‘पीएम-किसान मोबाइल ऐप ’ लॉन्च किया, जो किसानों को उनके लाभ से संबंधित अनेक तरह की सुविधाओं तक उनकी पहुंच सुलभ कराता है. उन्होंने कहा कि किसान अब अपने आवेदन की ताजा स्थिति से अवगत हो सकते हैं, अपने-अपने आधार कार्डों को अपडेट या उनमें तब्दीली कर सकते हैं और इसके साथ ही अपने बैंक खातों में डाली गई धनराशि से जुड़ी विस्तृत जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए पहले से https://www.pmkisan.gov.in/  पोर्टल काम कर रहा है. यह वेबसाइट रजिस्टर्ड किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे भेजने के लिहाज से एंड टू एंड टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन की तरह काम करता है. इस पोर्टल पर 'farmers' corner' है, जहां किसान खुद या कॉमन सर्विस सेंटर्स की मदद से अपना ऑनलाइन रिक्वेस्ट दर्ज करा सकते हैं. किसान इस पोर्टल के जरिए अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं या नाम में सुधार कर सकते हैं.



English Summary: PM Kisan Samman Nidhi: easy to know benefit of 'PM-Kisan' scheme, government launched mobile app

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in