उन्नत पौधों की किस्मों की बिक्री एवं जानकारी के लिए प्रदर्शनी आयोजित

उन्नत पौधों को उगाने एवं उनकी उन्नत किस्मों के लिए, भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र- केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रहमान खेड़ा(लखनऊ) में 30 नवंबर को किसान प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है। इस किसान प्रदर्शनी में किसान सीधे-सीधे वैज्ञानिकों से संवाद कर सकेंगे। साथ ही बागवानी खेती के लिए किसान अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश की कृषि एवं कृषि निर्यात मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार) बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगी।

इस प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण प्रक्षेत प्रयोगशाला भ्रमण, वैज्ञानिक-किसान संवाद रहेंगे। किसानों की आय में औधानिक पौधों की बिक्री एवं उनके उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संस्थान द्वारा यह किसान मेला व कृषि तकनीक प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है।

इस आयोजन में अवध आम उत्पादक बागवानी समिति, नबीपनाह, मलिहाबाद, लखनऊ भी सहभागिता कर रहा है। अत: किसान समकालीन खेती में बागवानी खेती के लिए जानकारी के लिए आयोजन में शिरकत कर सकते हैं साथ ही बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते। गौरतलब है कि किसान सीधे-सीधे वैज्ञानिकों से रूबरू हो सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए किसान 9415576036 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

Comments