News

किसानों के पास 5 लाख रुपये जीतने का मौका, जल्द करें आवेदन

DHARTI MITR

धरती मित्र (DHARTI MITR) आर्गेनिक इण्डिया द्वारा प्रत्येक बर्ष दिए जाने वाला एक ऐसा पुरस्कार है जोकि भारत में कृषि , पारिस्थतिकी और समाज की भलाई के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान देने वाले जैविक कृषकों को प्रोत्साहित करता है. इस पुरस्कार के माध्यम से तीन व्यक्तिगत जैविक किसानों को उनके द्वारा किये गए उत्कृष्ट प्रयासों को पहचान कर एक नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है जो इस वर्ष  7 नवम्बर, 2019 को बायोफेच (BIOFACH) इंडिया, इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोयडा, दिल्ली-एनसीआर में आयोजित समारोह में दिया जायेगा.

धरती मित्र (DHARTI MITR) देशभर के उन जैविक/आर्गेनिक किसानों से आवेदन आमंत्रित करता है, जो जैविक खेती की प्रथाओं के माध्यम से भारत के कृषि परिदृश्य, समुदायों, और खाद्य प्रणाली के जीर्णोद्धार में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं और एक परिणाम के रूप में बड़े पैमाने पर धरती माँ और समाज के कल्याण में कार्य कर रहे हैं. बहु-अनुशासनिक निर्णायक समिति द्वारा चुने गए अंतिम तीन कृषकों को उनके प्रेरणादायक प्रयासों के लिए निम्नलिखित पुरस्कार प्राप्त होंगे:

प्रथम पुरस्कारः 5 लाख रूपये

दिवतीय पुरस्कारः 3 लाख रूपये

तृतीय पुरस्कारः 2 लाख रूपये

आर्गेनिक इंडिया (ORGANIC INDIA) भारत का एक सामाजिक उद्यम है जो प्यार और चेतना के कार्य में एक जीवित अभिव्यक्ति के रूप में कार्यरत है. आर्गेनिक इंडिया भारत में हज़ारों लघु एवं सीमान्त परिवार के किसानों और वन शिल्पकारों के साथ काम करते हैं एवं जैविक कृषि के माध्यम से उनके सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के प्रति वचनबद्ध हैं. आर्गेनिक इंडिया के ग्राहक प्रत्येक क्रय पर अपने उत्पादों के स्वास्थ्यप्रद गुणों के लाभ के साथ-साथ कृषकों, कर्मचारियों एवं धरती माँ के कल्याण में अपना योगदान देते हैं इस प्रकार आर्गेनिक इण्डिया का समग्र व्यापार तंत्र का उद्देश्य लाभ एवं प्रयोजन अथवा अच्छा एवं कल्याण करने के मध्य विभाजन को खत्म करना है.

चयन प्रक्रिया क्या है?

सभी आवेदन प्राप्त होने के पश्चात, मूल्यांकन प्रक्रिया तीन चरणों में पूर्ण की जाएगी -

प्रारंभिक जाँच: 3 अक्टूबर, 2019 तक प्राप्त सभी आवेदन और नामांकन आवेदन में दिए गए विवरण के अनुसार उनकी योग्यता/पात्रता की जांच की जाएगी. एक विशेषज्ञ समिति जिसमें समृद्ध अनुभव और ज्ञान के साथ जैविक क्षेत्र में कार्य करने वाले सदस्य शामिल हैं के द्वारा चुने गए नामांकित आवेदनों की जाँच करेंगे और सबसे उत्कृष्ट जैविक किसानों के एक समूह का चुनाव करेंगे.
द्वितीय चरण: चयनित किसानों के खेती की विधाओं और नवोन्मेशी क्रियाओं का भौतिक सत्यापन विशेषज्ञ समिति द्वारा किया जाएगा.
अंतिम चरण: द्वितीय चरण मे चयनित सबसे उत्कृष्ट जैविक/ ऑर्गेनिक किसानों को निर्णायक समिति के समक्ष अंतिम.

कौन आवेदन/नामांकन कर सकता है?

व्यक्तिगत जैविक खेती करने वाले किसान, कृषि संस्थाये,  राज्य सरकारो के कृषि विभाग, कृषि विश्वविद्यालय, नागरिक समाज संगठन, जैविक/ आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने वाली संस्थाएं, जैविक/ आर्गेनिक खेती अनुसंधान संस्थान / केंद्रों, आईसीएआर संस्थान, जैविक/ आर्गेनिक खेती संघ उत्कृष्ट वक्तिगत जैविक कृषक को उपलब्ध कराये गए प्रपत्रनुसार नामांकित / अनुशंसित कर सकते हैं.

आवेदनो के लिए पात्रता

व्यक्तिगत जैविक कृषक जोकि पिछले 5 वर्षों या उससे अधिक समय से अपनी समस्त भूमि में जैविक/ आर्गेनिक खेती कर रहें हैं इस पुरस्कार के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

आवेदन कैसे करना है?

पूर्ण रूप से भरे गये (केवल हिंदी या अंग्रेजी में) आवेदन पत्र 3 अक्टूबर, 2019 तक किसी भी समय आर्गेनिक इण्डिया के दिए गए कार्यालय के पत्ते पर सभी सहायक दस्तावेजों (फोटो, प्रमाण पत्र, पुरस्कार/ या प्रशंसा पत्र सहित) के साथ प्राप्त हो जाने चाहिए. आवेदन पत्र भेजने का पता निम्नानुसार है:

 

सेवा में

श्री सुरेन्द्र कुमार
आर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
सी -5/10 एग्रो पार्क , फेज -II UPSIDC इंडस्ट्रियल एरिया
कुर्सी रोड, बाराबंकी -225302, उत्तर प्रदेश.
संपर्क -9935125299



English Summary: 'Organic India' to honor farmers for organic farming, apply soon

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in