News

List of banned pesticides: राज्य में प्रतिबंधित होंगे ये 27 कीटनाशक, पढ़ें पूरी खबर !

कीटनाशक और उर्वरक का कृषि में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. बढ़ती दुनिया की आबादी के लिए भोजन की मांग को पूरा करने के लिए कीटनाशकों और उर्वरकों का उपयोग करना जरूरी भी है. हालांकि उर्वरकों और कीटनाशकों के बेतहाशा इस्तेमाल से खेती जहरीली होती जा रही है और जमीन की उर्वरक क्षमता दिन – प्रतिदिन कम होती जा रही है. जहरीली होती खेती को बचाने के उद्देश्य से कुछ राज्यों ने प्रयास तेज कर दिए हैं. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इस कड़ी में केंद्र सरकार की तरफ से 27 कीटनाशकों को प्रतिबंधित किए जाने की अधिसूचना जारी होने के बाद अब उत्तराखंड राज्य में भी इन्हें प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये वे कीटनाशक हैं, जिन्हें मानव जाति के साथ ही अन्य जीवों के लिए जानलेवा माना गया है. विश्व के बहुत सारे ऐसे देश है जहां ये पहले से ही प्रतिबंधित हैं.

दरअसल खेती में उपयोग किए जा रहे कीटनाशकों से मानव जाति और पशु-पक्षियों व जलीय जीवों पर पड़ रहे प्रभाव को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने विशेषज्ञों से रिपोर्ट मांगी. इसमें यह बात सामने आई कि 27 ऐसे कीटनाशक इस्तेमाल हो रहे हैं जिनके इस्तेमाल से मानव जाति, पशु-पक्षियों, जलीय जीवों के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है. यह भी कहा गया कि इसी के चलते विश्व के कई देशों में इन्हें बैन किया गया है. उक्त सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने इन 27 कीटनाशकों को बैन करने का निर्णय लिया. इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने भी इन कीटनाशकों को राज्य में प्रतिबंधित करने की कवायद शुरू कर दिया है. राज्य के कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल के मुताबिक, “केंद्र सरकार ने अपने गजट नोटिफिकेशन में जिन कीटनाशकों को खतरनाक माना है, उन्हें यहां भी बैन किया जाएगा. इस संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.”

बैन किए गए कीटनाशकों की सूची (List of banned pesticides)

ऐसफेट, अल्ट्राजाईन, बेनफराकारब, बुटाक्लोर, कैप्टन, कारबेडेंजिम, कार्बोफ्यूरान, क्लोरप्यरिफॉस, 2.4-डी, डेल्टामेथ्रीन, डिकोफॉल, डिमेथोट, डाइनोकैप, डियूरॉन, मालाथियॉन, मैनकोजेब, मिथोमिल, मोनोक्रोटोफॉस, ऑक्सीफ्लोरीन, पेंडिमेथलिन, क्यूनलफॉस, सलफोसूलफूरोन, थीओडीकर्ब, थायोफनेट मिथाइल, थीरम, जीनेब व जीरम. (Asphate, Ultrazine, Benfaracarb, Butachlor, Captain, Carbendenzim, Carbofuran, Chlorpyrifos, 2.4-D, Deltamethrin, Dicofol, Dimethot, Dinocap, Diuron, Malathione, Mancozeb, Mithomil, Monocrotophos, oxyfluorine, pendimethalin, qinalphos, sulfosulphurone, theodicarb, thiophanate methyl, thiram, geneb and gyram.)

ये खबर भी पढ़े :बिहार के हर जिले के पांच गांव में होगी “जलवायु के अनुसार खेती”, पढ़ें पूरी खबर



English Summary: List of banned pesticides: these 27 pesticides will be banned india,read full news!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in