News

कार्यालय चक्कर का झंझट छोड़ों, घर बैठे कराओ किसान समस्या का समाधान

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में किसानों की समस्या को ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर एक टोल -फ्री नंबर जारी किया है. इस प्रकार नंबर जारी करने का मुख्य उद्देश्य कृषि विभाग के कार्यालयों में भीड़ कम करने का माना जा रहा है. इस नंबर को डायल कर किसान अपनी समस्या का समाधान करा सकते है. इसमें प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की समस्या को भी शामिल किया गया  हैं. बता दें किसानों को अब बार-बार कृषि विभाग के अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

बता दें जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ न मिल पाने की वजह से अधिकाधिक संख्या में किसान कृषि भवन आते थे. किसानों की इसी भीड़ को काम करने के लिए कृषि विभाग ने तहसील स्तर पर समाधान के लिए मोबाइल नंबर जारी कर दिया है. अब किसान इस नंबर पर फोन कर अपनी समस्या का समाधान प सकेगें. किसान समाधान नंबर से आधार व बैंक खाता नंबर गलत होने की समस्या को भी घर बैठे हल करा सकेगें. जिससे उनकी समय के साथ धन की बचत भी होगी. सदर तहसील के किसानों के लिए 9569508655, बिंदकी के किसानों के लिए 9569533613 और खागा तहसील के किसानों के लिए 7497960054 मोबाइल नंबर जारी किये गए हैं. इसके साथ ही किसान  अपने मोबाइल नंबर से इन नंबरों में व्हाट्सऐप पर आधार कार्ड व बैंक पासबुक की फोटो भी भेज सकते है.

जिले के उप कृषि निदेशक अनिल कुमार पाठक ने जानकारी दी है की कार्यालय में किसान सम्मान निधि योजना में आधार, बैंक पासबुक में नाम सही कराने के लिए बड़ी संख्या में किसान आते है. किसानो की इसी भीड़ को कम करने के लिए मोबाइल नंबर जारी किए गए.



English Summary: Leave the mess of office, make the farmer solve the problem while sitting at home

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in